गुनगुने पानी में नींबू के साथ शहद पीते हैं तो सावधान, बैठे-बैठे मुसीबत तो मोल नहीं ले रहे?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1793987

गुनगुने पानी में नींबू के साथ शहद पीते हैं तो सावधान, बैठे-बैठे मुसीबत तो मोल नहीं ले रहे?

Nimbu Pani side effects: जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन एसिडिटी की वजह बनता है. नींबू में एसिड काफी अधिक होता है.हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गर्म पानी और शहद की प्रकृति एक दूसरे के विपरीत हैं. 

गुनगुने पानी में नींबू के साथ शहद पीते हैं तो सावधान, बैठे-बैठे मुसीबत तो मोल नहीं ले रहे?

Nimbu Pani side effects: आजकल के बदलती जीवनशैली और खानपान की वजह से मोटापा एक सामान्य समस्या हो गई है. वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग तरह-तरह का उपाय करते हैं. कोई जिम में पसीना बहाता है तो कोई वॉकिंग और रनिंग करता है. डाइटिंग करके मोटापा कम करने वाले भी कम नहीं हैं. मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय भी कम नहीं हैं.

ऐसा ही एक उपाय गर्म पानी में नींबू डालकर पीने को माना जाता है. लेकिन ऐसा करने वालों को सावधान रहने की जरूरत है.

एसिडिटी का खतरा
जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन एसिडिटी की वजह बनता है. नींबू में एसिड काफी अधिक होता है. इसका अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे में एसिडिटी की समस्या होगी.

दांतों पर असर
नींबू-शहद का पानी सामान्य रूप से सुरक्षित है, लेकिन कभी-कभी यह दांतों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है. यह दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है.

डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है
नींबू पानी को एक अच्छा पेय पदार्थ माना जाता है. गर्मियों के मौसम में इसे पीने की सलाह हर कोई देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा नींबू पानी डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है. क्योंकि इसका ज्यादा सेवन करने से बार-बार पेशाब लगती है.

सीने में जलन हो सकती है
नींबू शहद पानी के नकारात्मक असर में सीने में जलन के मामले भी शामिल हैं. यह एक अन्य तरह का एसिड रिफ्लक्स है जो इस पेय के अधिक सेवन से पैदा हो सकता है. जब पेट से एसिड अन्नप्रणाली की ओर बढ़ता है तो इससे सीने में जलन हो सकती है.

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ नींबू पानी और शहद के मेल को सेहत के लिए ठीक नहीं मानते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गर्म पानी और शहद की प्रकृति एक दूसरे के विपरीत हैं. पेट के लिए यह बीमारी पैदा कर सकती है. इसे पीने से पाचन संबंधी दिक्कत भी हो सकती है. चकत्ता भी हो सकता है. नींबू का स्वाद खट्टा, हल्का चिपचिपा और चिपचिपा होता है और तासीर में गर्म होता है. वहीं शहद स्वाद में मीठा, भारी और सूखा और स्वभाव से ठंडा होता है. शहद और नींबू का मिश्रण उपचार को बढ़ावा देता है, लेकिन आयुर्वेद दोनों को किसी भी गर्म पदार्थ (गर्म पानी सहित) के साथ उपयोग करने की सलाह देता है. इससे उनके प्राकृतिक गुण बदल जाते हैं, जो बदले में हमारे पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए ठीक नहीं है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: भिवाड़ी की अंजू ने पाकिस्तानी से जारी किया वीडियो, स्टेटमेंट सुनकर रह जाएंगे हैरान

Trending news