Chhath Puja 2023: सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पर प्रदेश भर में चाकचौबंद व्यवस्थाएं की जा रही हैं. नोएडा (Noida) में छठ पूजा (Chhath Puja 2023) को लेकर तैयारियां जोरों से शुरु हो गयी हैं. श्रद्धालुओं को छठ पूजा के दौरान किसी तरह की समस्या न इसको लेकर प्रशासन मुस्तैद है. हिंडन के किनारे वाले घाट को छोड़कर, नोएडा और गाजियाबाद में 50 से अधिक घाट बनाए गए हैं. नोएडा सेक्टर- 21A स्थित स्टेडियम में 50 फीट लंबा और 60 फीट चौड़ा सबसे बड़ा घाट बनाया जा रहा है. जहां 2.5 लाख से अधिक लोगों के जुटने का अनुमान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी तरह सेक्टर 75 के एक कॉन्डोमिनियम पार्क में एक और 30 फीट लंबा और 20 फीट चौड़ा घाट बनाया गया है. नोएडा में, हरौला, बरौला, भंगेल और सलारपुर गांवों के अलावा सेक्टर 12, 22, 49, में कई छोटे तालाब बनेंगे. गाजियाबाद के हिंडन घाट पर छठ को लेकर साफ-सफाई करवा दी गई. यहां 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है. 


यहां रहेगा वाहनों पर प्रतिबंध 
19 और 20 नवंबर को हिंडन घाट पर भीड़ काफी रहेगी. यही वजह है कि 19 नवंबर को दोपहर 2 बजे से पूजा समाप्त होने तक और 20 नवंबर को सुबह 3 बजे से न्यू बस स्टैंड से हिंडन ब्रिज तक बड़े वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. इस दौरान कनावनी से हिंडन ब्रिज और मोहन नगर जंक्शन से हिंडन ब्रिज तक सभी बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक है. शहर भर में छोटे-बड़े कुल  लगभग 75 अस्थाई घाट बनाए जा चुके हैं.


CCTV से चप्पे-चप्पे पर नजर
प्रवासी महासंघ के अध्यक्ष आलोक वत्स के मुताबिक ''नोएडा स्टेडियम में एक विशाल घाट बनाया गया है जहां भक्त सूर्य को 'अर्घ्य' दे सकते हैं.'' सुरक्षा के लिहाज से घाट परिसर में 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अतिरिक्त लाइट, पानी आदि संसाधनों की व्यवस्थाएं भी की गई हैं. ग्रेटर नोएडा में, कुलेसरा और नोएडा एक्सटेंशन के सेक्टर 3 में एक अस्थायी घाट बनाए गए हैं.


Watch: नहाय, खाय से हुई छठ महापर्व की शुरुआत, देखें कैसे सज रहे घाट और बाजार