PM Kisan: निधि से वंचित किसानों के लिए खुशखबरी, डीएम के इन नए दिशानिर्देशों से मिलेगी किस्त
Advertisement

PM Kisan: निधि से वंचित किसानों के लिए खुशखबरी, डीएम के इन नए दिशानिर्देशों से मिलेगी किस्त

Lucknow News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के दायरे में आने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है. ऐसे किसानों को चिन्हित करने के लिए लखनऊ जिलाधिकारी ने तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं. 

PM Kisan: निधि से वंचित किसानों के लिए खुशखबरी, डीएम के इन नए दिशानिर्देशों से मिलेगी किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: किसानों को खेती-किसानी के दौरान आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसको लेकर केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वकांक्षी योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. जिसके तहत जरूरतमंद और पात्र किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है. योजना के दायरे में आने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. निधि का लाभ देने के लिए लखनऊ जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं. 

लाभार्थियों को मिल चुका 13 किस्तों का लाभ
साल 2019 में शुरू हुई पीएम किसान योजना के जरिए अब तक लाभार्थी किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मई के आखिरी तक 14वीं किस्त भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. बता दें कि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये डीबीटी माध्यम से किसानों के खाते में भेजे जाते हैं. यह पैसा साल में 2 हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में भेजा जाता है. 

UP: 12वीं पास के लिए बंपर भर्ती,ग्राम विकास अधिकारी बनना है तो चयन प्रकिया जानें

इन किसानों को मिलेगा फायदा 
बता दें कि जो पीएम किसान योजना के दायरे में आने वाले किसानों को चिन्हित कर निधि का लाभ दिया जाएगा. छूटे लाभर्थियों की पहचान करने के लिए ग्राम स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे, तहसीलदार लाभार्थियों का नाम जुड़वाने का काम करेंगे. इस संबंध में लखनऊ के जिलाधिकारी ने जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक 2 लाख से ज्यादा किसान योजना के दायरे में आते हैं. 

Swapna Shastra: सपने में इन पशुओं को देखने से बदल जाता है जीवन, रंक बन जाते हैं राजा

योजना लाभ लेने के लिए ये काम जरूरी 
पीएम किसान योजना का लाभ लेना है तो ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है. जिसे ऑनलाइन, बैंकों और जनसेवा केंद्र के माधयम मे कराया जा सकता है. इसके अलावा किसानों को जमीन का ब्योरा भी दर्ज कराना होगा. लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार ने तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों को प्राथमिकता के आधार पर इस काम को करने के निर्देश दिए हैं. 

WATCH: ग्रेटर नोए़डा यूनिवर्सिटी में छात्रा की हत्या के आरोपी का वीडियो आया सामने, हत्या और आत्महत्या की बताई वजह

 

Trending news