Diwali 2021: बेहतरीन निवेश के लिए सोना एक बढ़िया विकल्प है. इसे मौजूदा समय में सबसे सुरक्षित निवेश का विकल्प माना जा रहा है. जब Gold में निवेश की प्रक्रिया के बारे में बात की जाती है, तो बहुत से लोग इस बारे में विचार करते हैं कि डिजिटल या फिजिकल गोल्ड में से किसमें निवेश करना बेहतर है. Digital गोल्ड में निवेश बहुत तेजी से लोकप्रिय हुआ है और आगे चलकर भी यह ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है. डिजिटल गोल्ड ने निवेश को आसान और विश्वसनीय भी बनाया है. इसमें आप केवल 1 रुपये में भी निवेश कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Gold and Silver Price: अक्टूबर के आखिरी दिन ये रहे सोने के भाव, बाजार में बढ़ी चांदी के सिक्कों की डिमांड


इस दिवाली (Diwali 2021) और धनतेरस (Dhanteras 2021) पर आपको सोना खरीदने के लिए हजारों रुपये की जरूरत नहीं है. आप सिर्फ 1 रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं. इस बार दिवाली पर अपने बजट के हिसाब से गोल्ड खरीद सकते हैं. सोने की कीमत चाहें 50,000 हो या फिर 48,000 लेकिन आप 1 रुपये से सोना खरीदने की शुरुआत कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे ये सोना खरीद सकते हैं- अब सोना या चांदी सिर्फ आभूषणों के लिए नहीं बल्कि निवेश के नजरिए से भी खरीदा जाने लगा है। ऐसे में अगर आप भी इस बार धनतेरस या दीपावली में सोने पर निवेश की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास बढ़िया मौका है। आप भी सिर्फ एक रुपये सोना खरीद सकते हैं। 


क्या है डिजिटल गोल्ड?
डिजिटल गोल्ड को बस हम भौतिक रूप से छू या पहन नहीं सकते हैं. यह हमारे डिजिटल खाते में एक इनवेस्टमेंट की तरह जमा होता जाता है.हालांकि, इस सोने को भी आप कभी भी बेच सकते हैं या फिर किसी को उपहार के रूप में दे सकते हैं. यहां एक बार सबसे जरूरी है, कि डिजिटल गोल्ड में आपको सोने की प्योरिटी या सेफ्टी की चिंता बिल्कुल भी नहीं करनी है. 


कहां से खरीद सकते हैं सोना?
आजकल  लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म का यूज कर रहे हैं तो आप पेटीएम, Google Pay और फोन पे जैसे Mobile वॉलेट के जरिए गोल्ड खरीद सकते हैं. आपको 1 रुपये में भी 1 रुपये में 999.9 शुद्ध सर्टिफाइड गोल्ड मिलेगा


Phone से खरीद सकते हैं सोना
Google pay के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर Click करना होगा. इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनना होगा. यहां आप one rupee में भी Digital गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी Gst भी देना होगा.  इस प्लेटफॉर्म पर अगर 5 रुपए का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा. गोल्ड को buy के अलावा सेल, डिलिवरी और Gift का भी ऑप्शन मिलेगा. जब आपको गोल्ड बेचना होगा तो सेल के बटन पर क्लिक करना होगा. गिफ्ट के लिए गिफ्ट का ऑप्शन चुनना होगा.


Paytm और Phone pay पर ऐसे खरीद सकते हैं सोना
पहले आप अपने Paytm के ऑप्शन पर जाएं और PaytmGold के ऑप्शन पर क्लिक करें. फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करना होगा.


ये है खरीदने का तरीका
Google Pay के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनें.
यहां आप एक रुपए में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा. गोल्ड को खरीदने के अलावा बेचने, डिलीवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा. मान लो अगर आपको Gold बेचना हो तो Sale के बटन पर क्लिक करना होगा, वहीं गिफ्ट करने के लिए Gift का ऑप्शन चुनना होगा.


पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि से खरीद सकते हैं Digital Gold
डिजीटल गोल्ड हाल में एक निवेश विकल्प के रूप में तेजी से उभरा
बेच भी सकते हैं और गिफ्ट भी दे सकते हैं.


PUBG खेलते-खेलते हुआ प्यार: बॉयफ्रेंड से मिलने के लिए 1250 किमी दूर से आई नाबालिग छात्रा, जानें फिर क्या हुआ?


WATCH LIVE TV