विशाल सिंह/लखनऊ: गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर परिसर में रविवार को हुई घटना ने पूरे देश में सनसनी फैला दी है. अब तक सामने आ रहे तथ्य इशारा कर रहे हैं कि यह घटना आतंकी साजिश का हिस्सा हो सकती है.  केमिकल इंजीनियरिंग कर चुका हमलावर, अहमद मुर्तजा अब्बासी आतंकी संगठन आइएस से जुड़ा हो सकता है. गोरखनाथ मंदिर में आतंकी हमले के मामले में पुलिस की जांच में कई अहम खुलासे हो रहे हैं. अब तक जो बातें खुलकर सामने आ रही हैं, उसके मुताबिक अहमद मुर्तजा अब्बासी सिरफिरा या सनकी नहीं बल्कि शातिर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एटीएस को मिली 7 दिन की रिमांड
गोरखपुर मंदिर पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को 07 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है. मुर्तजा से राज उगलवाने में जांच एजेंसियां जुटी हुई हैं. घटना के हल पहलू की यूपी पुलिस जांच कर रही है. कल पूरी रात एटीएस ने  मुर्तुजा से पूछताछ की गई. मुर्तुजा से गोरखनाथ मठ में जाने, वहां 'अल्‍लाहो अकबर' के नारे लगाने और फिर धारदार हथियार से हमला कर देने की वजह पूछी गई.  इसके साथ ही मुर्तुजा से उसके आतंकी कनेक्‍शन के बारे में भी कई सवाल किए गए. सूत्रों का कहना है कि मुर्तुजा के हमले से कुछ दिन पहले कुछ लोगों ने गोरखनाथ मंदिर की रेकी की थी. बताया जा रहा है कि कई धार्मिक मंदिर निशाने पर थे.


मुर्तजा ने किए खुलासे-सूत्र
गोरखनाथ मंद‍िर के सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा अब्बासी को लेकर नए खुलासों पर सुरक्षा एजेंस‍ियों के कान खड़े हो गए हैं. जांच एजेंस‍ियां यह पता लगाने की कोश‍िश कर रही हैं क‍ि हमलावर द‍िल्‍ली जाने की तैयारी क्‍यों कर रहा था? अहमद के बैग से 28 मार्च का गोरखपुर से दिल्ली से इंडिगो एयरलाइंस का टिकट मिला है, लेकिन वह दिल्ली नहीं गया था.


जेहादी वीडियो दिखाकर किया गया ब्रैनवॉश
वह आतंकी हमले के लिए तैयार था. उसके मोबाइल और लैपटॉप से मिले वीडियोज से पता चला है कि जेहादी वीडियो दिखाकर उसका ब्रैनवॉश किया गया था. मिल रही जानकारी के मुताबिक वह जाकिर नाईक लोन वुल्फ अटैक के वीडियो देखा करता था. भड़काऊ और ब्रेनवाश करने वाले वीडियो देखना क्यों और कब से शुरू किया. क्या किसी आतंकी संगठन या अलगाववादी संगठन से कोई जुड़ाव है? अलगाववादी गतिविधियां चलाने वाले लोगों से कोई संपर्क है क्या. कोयंबटूर में कब गया और वहां रिश्तेदार के अलावा किन-किन लोगों से मिला. धारदार हथियार कब और कहां से खरीदें. मंदिर के सुरक्षाकर्मियों पर हमला क्यों किया. सिपाहियों से असलहे छीनकर कौन सी तबाही मचाने की तैयारी थी?


चल रही मुंबई और नेपाल कनेक्शन की जांच
अब इस मामले में एटीएस उसके मुंबई और नेपाल कनेक्शन की जांच कर रही है. इस बीच एटीएस ने महराजगंज जिले से दो संदिग्धों को भी उठाया है. साथ ही एटीएस की एक-एक टीम नेपाल और मुंबई भी रवाना हो गई है. जांच एजेंसी ने सवाल पूछा कि दिल्ली क्यों जाना था? 28 मार्च को मुर्तज़ा का जवाब देते हुए कहा कि-मैं परेशान था इसलिए दिल्ली जा रहा था लेकिन नही गया. जानकारी के मुताबिक वह गुरिल्ला लड़ाई स्टाइल का वीडियो देखाता था. आतंक का ये वो ब्लु प्रिंट है जिसके जरिए फुट सोल्जर्स तैयार होते हैं.


आरोपी मुर्तजा लगातार कर रहा गुमराह
मंदिर पर हमले का आरोपी मुर्तजा पुलिस को लगातार गुमराह कर रहा है.  शातिर मुर्तजा पुलिस के उलझाने वाले टेढ़े सवालों पर चुप्पी साध जाता. पूछताछ में उसने कहा कि उसके पीछे एटीएस पड़ी थी. आला अधिकारियों के वजह पूछने पर गोलमोल जवाब देने लगा. मंदिर पर हमले का कारण पूछने पर उसने कोई जवाब नहीं दिया. सख्ती करने पर मुर्तजा ने रटा रटाया जवाब देते हुए कहा कि वह मरना चाहता था इसलिए किया हमला.


मुझे मरना है, मुझे मरना है-आरोपी मुर्तजा
एटीएस और एसटीएफ अधिकारियों ने मुर्तजा से कई सवाल पूछे. इन सवालों में प्रमुख कि वह नेपाल क्यों गया था और वहां किससे मिला था. गुजरात के जामनगर जाने की क्या कहानी है? गुजरात में कौन-कौन लोगों के संपर्क में रहा. विशाल सिंह रात भर पूछताछ में मुर्तज़ा बार-बार ये कहता रहा कि मुझे मरना है, मुझे मरना है.


आरोपी के पिता ने कहा-दिमागी हालत ठीक नही
हालांकि इस बारे में आरोपी के पिता का कहना है कि उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है. वैसे पुलिस की जांच पड़ताल में अब तक इस बात का खुलासा हो चुका है कि आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी यूट्यूब पर न सिर्फ जिहाद से संबंधित वीडियो देखता था बल्कि वह अक्‍सर जिहादी विचारों से जुड़ी हुई वेबसाइट भी सर्च करता था.


गोरखनाथ मंदिर के बाहर हमले के बाद मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी
गोरखनाथ मंदिर के बाहर हमले के बाद मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है. मंदिर के सारे गेट्स पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. मंदिर में प्रवेश करने वालो को भी बिना चेकिंग प्रवेश नही दिया जा रहा है.


सीएम योगी की घटना पर पैनी नजर
सीएम योगी ने गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कॉलेज का दौरा किया. उन्होंने गोरखनाथ मंदिर हमले में घायल पुलिसकर्मियों से मुलाकात की. यूपी के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा- एटीएस और एसटीएफ पूरे मामले की जांच कर रही है. हम सभी एजेंसियों के संपर्क में हैं.गोरखनाथ मंदिर घटना पर यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश अवस्थी ने कहा कि इस पर पूरी गंभीरता से जांच की जा रही है कि ये आतंकी हमले की साजिश के रूप में है क्या? हमारी एटीएस इस मामले की जांच कर रही है और एसटीएफ भी इसमें सहयोग कर रही है.


यूपी में गोरखपुर घटना के मद्देनजर धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाई गई
मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर अलर्ट जारी किया गया है. गोरखपुर में मठ के बाहर हुए हमले के बाद मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट मोड़ पर आ गयी है. गोरखनाथ मंदिर में हमलावर आरोपी मुर्तजा के नेपाल व मुंबई कनेक्शन सामने आने के बाद आतंकी साजिश होने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता .


IIT बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री
आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी ने 2015 में IIT बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. डिग्री हासिल करने के बाद दो बड़ी कंपनियों में नौकरी भी की थी. लॉकडाउन के वक़्त मुर्तज़ा का पूरा परिवार गोरखपुर शिफ्ट हो गया था. मुर्तजा अब्बासी के पिता मोहम्मद मुनीर कई फाइनेंस कंपनियों में लीगल एडवाइजर रहे हैं. मुर्तुजा अब्बासी के चाचा गोरखपुर के बड़े डॉक्टर हैं.


यूपी-उत्तराखंड हलचल: इन खबरों पर रहेगी पूरे दिन नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 5 अप्रैल के बड़े समाचार


WATCH LIVE TV