खुशखबरी! गोरखपुर से प्रयागराज की दूरी होगी इतनी कम, सीएम योगी कल कम्हरिया पुल का करेंगे उद्घाटन
Advertisement

खुशखबरी! गोरखपुर से प्रयागराज की दूरी होगी इतनी कम, सीएम योगी कल कम्हरिया पुल का करेंगे उद्घाटन

Kamharia Ghat bridge: घाघरा नदी पर बने कम्हरिया घाट पुल का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) गुरुवार को लोकार्पण करेंगे. इस पुल के बनने से करीब 500 गांवों के 20 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. 

सांकेतिक तस्वीर.

Gorakhpur News/विनय सिंह: योगी सरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश को इंटर डिस्ट्रिक्ट कनेक्टिविटी की बड़ी सौगात देने जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) गुरुवार को गोरखपुर-अंबेडकरनगर जिले (Gorakhpur-Ambedkarnagar) के बीच स्थित घाघरा नदी पर कम्हरिया घाट सेतु (पुल) (Kamharia Ghat Bridge Inauguration) का लोकार्पण करेंगे. यह पुल करीब डेढ़ किलोमीटर की लंबाई में बना है. कम्हरिया घाट पर पुल बन जाने से जहां अंबेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, अयोध्या, संतकबीरनगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़ आदि जिलों के लिए शानदार कनेक्टिविटी का नया विकल्प मिल गया है. वहीं, इससे गोरक्षनगरी और संगमनगरी (प्रयागराज) के बीच दूरी करीब 80 किलोमीटर कम हो गई है.

कम्हरिया घाट के एक तरफ गोरखपुर और दूसरी तरफ अंबेडकरनगर जनपद स्थित है. क्षेत्र के लोग इस घाट पर पुल की लंबे समय से मांग कर रहे थे. दरअसल, पुल के अभाव में इन दोनों जिलों के बीच की दूरी 60 किलोमीटर बढ़ जाती थी. लेकिन योगी सरकार ने लोगों के लिए कभी स्वप्न सरीखे रहे इस पुल को हकीकत में बदल दिया है. 

यह भी देखें:- दही और छाछ की होली खेलकर भगवान को कहा Thank you, जानिए बटर फेस्टिवल की कहानी

 

20 लाख आबादी होगा फायदा 
कम्हरिया घाट पर लंबे पुल का निर्माण होने से करीब पांच सौ गांवों की 20 लाख आबादी को फायदा पहुंचा है. इस पुल से होकर आने-जाने में कई स्थानों के लिए दूरी कम हो गई है. इससे लोगों के समय और ईंधन की बचत होगी. इसके साथ ही प्रदूषण भी कम होगा. सबसे बड़ी सहूलियत आस्था की नगरी प्रयागराज जाने वाले लोगों को होगी. कम्हरिया घाट पुल से होकर जाने में गोरखपुर से प्रयागराज की दूरी अब सिर्फ 200 किलोमीटर होगी. अभी तक लोगों को 280 से 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ती थी.

यह भी देखें:- महाराजगंज: दूसरी पत्नी को भेज दिया मायके, फिर बेटी से किया रेप

193.97 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है तैयार 
घाघरा नदी के कम्हरिया घाट (सिकरीगंज-बेलघाट-लोहरैया-शंकरपुर-बाघाड़) पर पुल का निर्माण 193 करोड़, 97 लाख, 20 हजार रुपये की लागत से हुआ है. उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने 1412.31 मीटर लंबे इस पुल का निर्माण जून 2022 में पूर्ण करा दिया है.

यह भी देखें:- Sun Transit Before Janmashtami 2022: जन्माष्टमी से पहले सूर्य का राशि परिवर्तन, चार राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत

Trending news