गोरखपुर में अनोखी शादी: मेंढक बना दूल्हा और मेंढकी दुल्हन, पूरे विधि-विधान से हुआ विवाह, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1266672

गोरखपुर में अनोखी शादी: मेंढक बना दूल्हा और मेंढकी दुल्हन, पूरे विधि-विधान से हुआ विवाह, जानें पूरा मामला

Gorakhpur Anokhi Shadi: गोरखपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया, जहां पर मेंढक और मेंढकी की शादी (Gorakhpur Frog Marriage) कराई गई. दरअसल, बारिश ना होने से परेशान लोगों ने यह अनोखा टोटका आजमाया है. लोगों का मानना है कि मेंढक और मेंढकी की शादी कराने से इंद्र देव प्रसन्न होंगे और क्षेत्र में अच्छी बारिश करेंगे. गोरखपुर की यह अनोखी शादी इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. पढ़ें पूरी खबर

 

 मेंढक बना दूल्हा और मेंढकी बनी दुल्हन.

Gorakhpur Frog Wedding: विनय सिंह/गोरखपुर: यूपी में बारिश ना होने से लोग गर्मी से बेहाल हैं. गर्मी और उमस के चलते चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है. भीषण गर्मी से परेशान लोग अब बारिश कराने के लिए अलग-अलग टोटके व पुरानी परंपराओं के तहत इंद्र देवता को मनाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी क्रम में गोरखपुर में भी मंगलवार को एक मामला सामने आया है. यहां गर्मी से त्रस्त लोगों ने एक अनूठी शादी कराई. जिसमें दूल्हा मेंढक और दुल्हन मेंढकी थी. लोगों को उम्मीद है कि ऐसा करने से इंद्रदेव खुश होंगे और अच्छी बारिश करेंगे. 

कहां का है पूरा मामला? 
गोरखपुर में भीषण गर्मी से लोग बेहाल है. बारिश को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान भी फेल साबित हो रहे हैं. ऐसे में लोग अलग-अलग तरीके से इंद्रदेव को प्रसन्न करने में जुटे हुए हैं. बारिश की आस में रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए नगर के कालीबाड़ी मंदिर में लोगों ने नर और मादा मेंढक की शादी करवाई. इस दौरान पंडित जी ने मंत्रोच्चारण के साथ शादी की सभी रस्में पूरी कराई. वहीं, इस अनोखी परंपरा को देख वहां मौजूद लोग हतप्रभ रह गए. मान्यता है कि मेंढक व मेंढकी की शादी होने से इंद्रदेव खुश होंगे. लोगों का विश्वास है कि इस टोटके के बाद बारिश जरूर होगी. उनका मानना है कि यही एक मात्र उपाय है, जिससे उन्हें इस विकट घड़ी से निकलने में मदद मिलेगी. 

fallback

काफी पुरानी है परंपरा  
लोगों का कहना है कि इस बार इंद्रदेव नाराज नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि दूसरे प्रदेशों में कई दिनों से बारिश हो रही है. वहीं, यहां लोग बारिश की एक बूंद देखने के लिए तरस गए हैं. मान्यता है कि पुराने जमाने में जब बारिश नहीं होती थी, तो लोग तरह-तरह के उपाय करते थे. लोगों की गुहार सुनकर इंद्र देव प्रसन्न होते थे और बारिश करते थे. उसी पुरानी परंपरा को लेकर मेंढक और मेंढकी की शादी हुई. 

इंद्रदेव को खुश करने के लिए बुजुर्ग को गोबर और कीचड़ से नहलाया
गोरखपुर से ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. एक राष्ट्रीय अखबार में छपी खबर के मुताबिक, यहां गोविंदपुर गांव में इंद्र देवता को खुश करने के लिए सोमवार रात रामायण पाठ का आयोजन किया गया. इस दौरान किसी ने टोटका बताया कि अगर गोबर व गंदगी का घोल बनाकर किसी बुजुर्ग को नहला दिया जाए तो बारिश हो सकती है. इसके बाद कुछ युवकों ने गोबर का घोल बनाया और एक बुजुर्ग पर डाल दिया. जिससे वह गोबर व कीचड़ से पूरी तरह भीग गए.

पीड़ित बुजुर्ग के मुताबिक, गंदगी उनके आंख, नाक व मुंह में चली गई. जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इस मामले में बुजुर्ग ने बीते मंगलवार को थाने में तहरीर दी. जिसपर मंगलवार देर शाम गांव पहुंचने पर नाराज आरोपियों ने उनकी पिटाई कर दी. फिलहाल पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. 

20 july History: देखें 20 जुलाई के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुईं

Trending news