Mahalaxmi Yog: हनुमान जयंती आज, बन रहा महालक्ष्मी योग बदल देगा आपका भाग्य, कुंभ समेत इन राशियों को जागेगा नसीब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1640886

Mahalaxmi Yog: हनुमान जयंती आज, बन रहा महालक्ष्मी योग बदल देगा आपका भाग्य, कुंभ समेत इन राशियों को जागेगा नसीब

Mahalaxmi Yog:  हनुमान जयंती का त्योहार हर साल चैत्र पूर्णिमा पर मनाया जाता है..ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार महालक्ष्‍मी योग बेहद शुभ होता है. यह अपार सुख-समृद्धि देने वाला है. जब भाग्येश मजबूत हो और धन के कारण गुरु और शुक्र अच्छी स्थिति में हों. इसके अलावा गुरु-शुक्र केंद्र में जाएं और नवम का स्वामी भी केंद्र जाएं, तब महालक्ष्मी राजयोग बनता है. 

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

Hanuman Jayanti Shubh Yog: हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है. इस दिन भक्तगण बजरंगबली के नाम का व्रत रखते हैं और पूजा अर्चना करते हैं.  इस बार चैत्र पूर्णिमा यानी कि हनुमान जन्‍मोत्‍सव 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को मनाई जाएगी.  इस बार की हनुमान जयंती बेहद खास रहने वाली है क्योंकि इस दिन बहुत सुखद संयोग बन रहा है. इस दिन संकटमोचक हनुमान के अलावा भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा करना भी बेहद शुभ रहेगा क्‍योंकि गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु को समर्पित है. 

हनुमान जयंती पर बनेगा महालक्ष्‍मी योग
ज्योतिषियों का कहना है कि हनुमान जयंती का पर्व इस साल बेहद खास रहने वाला है. इस दिन गुरु और शुक्र की शुभ स्थिति महालक्ष्मी योग का निर्माण कर रही है. महालक्ष्मी योग धन, वैभव और भाग्य का कारक होता है. 6 अप्रैल को यह महालक्ष्‍मी राजयोग बन रहा है, जिसका असर सभी राशि वालों पर होगा. लेकिन वृषभ, कन्‍या, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए यह महालक्ष्‍मी योग बहुत शुभ फल प्रदान करेगा. इन जातकों को धन लाभ होगा. जॉब और बिजनेस में उन्‍नति मिलेगी. जीवन में खुशहाली बढ़ेगी.  सभी शुभ योगों में महालक्ष्मी योग को बहुत उत्तम योग माना जाता है. 

WATCH: हनुमान जयंती पर करेंगे ये उपाय तो चमक उठेगी किस्मत, दूर होंगे सारे संकट

कब बनता है महालक्ष्मी योगी
कुंडली में द्वितीय भाव में शुभ ग्रह की दृष्टि हो, तो इसे महालक्ष्मी योग कहा जाता है. जिन लोगों की कुंडली में ये योग बन रहा है, वो लोग भाग्यशाली होते हैं.इस हनुमान जयंती पर महालक्ष्मी योग के साथ ही इस दिन सुख और समृद्धि के कारक शुभ योग बना रहे हैं. शुक्र ग्रह और महालक्ष्मी का ये संयोग कुछ राशियों के लिए सोने पर सुहागा रहने वाला है.ज्योतिषियों के मुताबिक इस महालक्ष्मी योग में भाग्य बदलने की अद्भुत क्षमता होती है.

Vastu Shastra Tips: घर में भूलकर भी ना रखें हनुमान जी की ऐसी मूर्ति और तस्वीर, धीरे-धीरे जाता रहेगा घर का सुख चैन

इन राशियों की किस्मत चमकेगी 
शुक्र ग्रह सुख, वैभव, रोमांस, भोग विलास और ऐशो-आराम का कारक माना जाता है. इसलिए हनुमान जयंती पर बन रहा शुक्र और महालक्ष्मी योग से धन के साथ-साथ हर तरह के वैभव मिलेंगे. 6 अप्रैल को बनने वाले महालक्ष्‍मी राजयोग का असर सभी राशियों पर होगा.  लेकिन कुछ राशियों को इसका विशेष लाभ मिलने वाला है. वृषभ, कन्‍या, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए यह महालक्ष्‍मी योग बहुत शुभ रहने वाला है. योग के प्रभाव से उनके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. 

वहीं जिन लोगों की कुंडली में महालक्ष्‍मी योग बनता है उन लोगों पर मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. इन जातकों के जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है  जीवन में परेशानियां भी नहीं आती हैं या बेहद कम आती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर नहीं सताएगी महंगाई, शुभ संयोग में 1 रुपये में सोना खरीदकर लक्ष्मी पाने का मौका
 

 

Trending news