Bamboo rice for Men: भारतीय खाने में चावल अहम हिस्सा हैं. खासकर उत्‍तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक हर कोई चावल का फैन है. भारत में चावल की हजारों वैरायटी पाई जाती है.  इनमें बांस का चावल भी शामिल है. बांस का चावल यानी बैंबू राइस, जंगल में रहने वाले आदिवसियों द्वारा उगाया जाता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से राहत मिल सकती है. बैम्बू राइस को मुल्यारी के नाम से भी जाना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Immunity Booster है नीम के साथ मिश्री का सेवन, शारीरिक कमजोरी और थकान होगी दूर और फायदे होंगे बेशुमार


शायद आप में से कई लोग इस चावल से अंजान हो, क्योंकि इसका उत्पादन सैकड़ों सालों में सिर्फ एक बार होता है.  बांस के चावल से सेहत को कई लाभ होते हैं. खासतौर पर पुरुषों के लिए बांस का चावल काफी गुणकारी माना जाता है. अगर पुरुष नियमित रूप से बांस का चावल अपने आहार में शामिल करते हैं, तो उनकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. 


भारत में चावल को खूब पसंद किया जाता है. यही कारण है कि हर कोई चावल की अलग अलग वैरायटी ट्राई करता रहता है. ऐसा ही चावल का एक प्रकार है जिसका नाम है बैम्‍बू राइस (Bamboo Rice).बैंबू राइस, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बैंबू राइस के सेवन से प्रजनन क्षमता भी बेहतर होती है. 


Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!


कोलेस्ट्रॉल को करता है कम Bamboo rice
बैंबू राइस में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. जिससे यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करते हैं. इसका नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें मधुमेह को नियंत्रित करने के चमत्कारी गुण मौजूद है.


डायबिटीज को कम करता है बैंबू राइस
इसमें एंटीऑक्सीडेंट और लिनोलेइक एसिड के गुण पाए जाते हैं. जो डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार होते है. महिलाओं के लिए बैंबू राइस का सेवन काफी फायदेमंद होता है.


पुरुषों में बढ़ता है स्पर्म काउंट
अगर आपको भी संतान को जन्‍म देने में समस्‍या हो रही है तो आप बैंबू राइस (Bamboo Rice) का सेवन कर सकते हैं. इससे न सिर्फ महिला को बल्कि पुरुषों को भी फायदा होता है. एक शोध के अनुसार बांस के चावलों का सेवन करने से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट तेजी से बढ़ता है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बूस्‍ट करता है. अध्‍ययन में चूहों पर की गई एक रिसर्च में इस बात का पता चला है कि बैंबू राइस से प्रजनन क्षमता को बेहतर किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बैंबू राइस का सेवन करना चाहिए. बैंबू के बीजों से निकाले गए ऑयल के जरिए भी इनफर्टिलिटी का उपचार किया जा सकता है.


एक कटोरे चावल में इतने प्रतिशत होते हैं पोषक तत्व मौजूद 
कार्बोहाइड्रेट -34 ग्राम
कैलोरी की मात्रा -160
प्रोटीन - 3 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल - 0
कोलेस्ट्रॉल - 0


Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामवाण दवा है Limestone


आदिवासियों द्वारा उगाया जाता है बैंबू राइस
बांस का चावल यानी बैंबू राइस, जंगल में रहने वाले आदिवसियों द्वारा उगाया जाता है. इस चावल का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से राहत मिल सकती है. बैंबू राइस को मुल्यारी के नाम से भी जाना जाता है. यह चावल असल में बांस के मरने वाले गोली का बीज होता है. इसे बनने में लगभग 60 साल से ज्यादा तक का समय लग जाता है. इसकी बिक्री ज्‍यादातर ऑनलाइन ही होती है. 


बांस के चावल पर किए गए एक रिसर्च में पता चला कि इसमें चावल और गेहूं दोनों की तुलना में प्रोटीन सामग्री काफी ज्यादा है. इसका सेवन जोड़ों के दर्द, कमर दर्द और आमवाती दर्द आदि में भी काफी फायदेमंद है. 


डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास


सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना


Watch Tv Link