Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास
Advertisement

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

चिरोंजी एक पौष्टिक नटी सीड है जो बुकाननिया (Buchanania lanzan) नाम के एक प्लांट से आता है...इसका वानस्पतिक नाम एनाकार्डिएसी फैमिली है.. चिरौंजी को चारोली के नाम से भी जाना जाता है... चिरौंजी एक ड्राई फ्रूट है और इसका इस्तेमाल हम कई मीठे व्यंजनों में करते हैं....चिरौंजी स्किन के लिए भी फायदेमंद बताई जाती है....

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

Chironji Benefits: हमारे लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद है. लेकिन इन ड्राई फ्रूट्स में से एक है चिरौंजी. चिरौंजी का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलता है.  चिरौंजी को चारोली के नाम से भी जाना जाता है. चिरौंजी एक ड्राई फ्रूट है और इसका इस्तेमाल हम कई मीठे व्यंजनों में करते हैं. चिरौंजी के दाने छोटे-छोटे दाल की तरह होते हैं. चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिरौंजी दूसरे ड्राई फ्रूट की तुलना में काफी महंगी होती है. 

पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

बहुत से पोषक तत्व से भरपूर होती है चिरौंजी
चिरौंजी को टेस्ट ही नहीं हेल्थ के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. चिरौंजी में प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.इसमें विटामिन सी और बी भी पर्याप्त मात्रा में होता है. वहीं इससे निर्मित तेल में अमीनो एसि‍ड और स्टीएरिक एसि‍ड भी पाया जाता है. बहुत कम लोगों को चिरौंजी के लाभ के बारे में पता होगा. चिरौंजी कब्ज की समस्या में लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है. इसकी तासीर ठंडी होती है ये आपके पेट को ठंडक पहुंचाती है. तो चलिए आज हम आपको चिरौंजी के फायदों के बारे में बताते हैं. चिरौंजी के अंदर भी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

साफ होती है पाचनतंत्र में जमा गंदगी, सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
चिरौंजी को सर्दी-जुकाम में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. सर्दी-तुकाम की शिकायत होने पर चिरौंजी को दूध में पका कर सेवन करने से सर्दी की समस्या से राहत मिल सकती है.चिरौंजी के सेवन से पाचनतंत्र में जमा गंदगी साफ होती है. चिरौंजी आंतों की आंतरिक परत को चिकनाहट देकर उसकी मरम्मत का काम करती है. 

रोज खाएं एक मुट्ठी चना, लड़कियों की ब्यूटी में आएगा निखार, पुरुषों में आ जाएगी घोड़े जैसी ताकत, जानें कैसे करें सेवन!

इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
अगर आपको कब्ज और दस्त की परेशानी है तो इनको दूर करने के लिए आप चिरौंजी के तेल से बनी खिचड़ी, दलिया या ओट्स का सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से भी चिरौंजी का प्रयोग कर सकते हैं और इसका पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पी सकते हैं.

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करेगी चिरौंजी
चिरौंजी स्किन के लिए भी फायदेमंद बताई जाती है. जब त्वचा गर्मी या सूरज के संपर्क में होती है, तो हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है. हाइपर पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. इसे जैतून या बादाम के तेल के साथ मिलाने से भी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. ये फेस की टैनिंग और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है, साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देता है.

अल्सर को रोकने में करती है मदद
चिरौंजी गैस्ट्रिक स्राव को कम करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद बताई जाती है, क्योंकि यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर (Blood sugar level) को कम करता है.

Weight Loss Drink: इन दो तरीकों से सुबह खाली पेट पिएं जीरा वाटर, फिर देखिए इस जादूई ड्रिंक का कमाल

शारीरिक कमजोरी होती है दूर
लगातार चिरौंजी का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी में कमी आती है. इसके लिए 10-12 ग्राम चिरौंजी को पीस लें और दूध में मिलाकर इसका सेवन करें. आपको नियमित इस्तेमाल करने से फर्क खुद महसूस हो जाएग.

एनर्जी बढ़ाने में असरदायक
एनर्जी बढ़ाने के लिए चिरौंजी का सेवन करना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.चिरौंजी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं, इसलिए एनर्जी की महसूस होने पर आप चिरौंजी को दूध के साथ सेवन करें. इससे आपको एनर्जी मिलेगी.

क्या है चिरौंजी?
चिरोंजी एक पौष्टिक नटी सीड है जो बुकाननिया (Buchanania lanzan) नाम के एक प्लांट से आता है. इसका वानस्पतिक नाम है जो कि एनाकार्डिएसी फैमिली (Anacardiaceae family) का पौधा है. हालांकि चिरौंजी का उत्पादन ऑरिजिनली भारत में किया जाता है, लेकिन ये थाईलैंड, वियतनाम, बर्मा, और यूनान में भी व्यापक रूप से उगाया जाता है.

नोट- चिरौंजी का सेवन पूरी जानकारी होने के बाद ही करना चाहिए. शुगर के रोगियों को चिरौंजी का सेवन कम करना चाहिए. जिन लोगों का पाचनतंत्र कमजोर हो उन्हें चिरौंजी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Weight Loss Drink: इन दो तरीकों से सुबह खाली पेट पिएं जीरा वाटर, फिर देखिए इस जादूई ड्रिंक का कमाल

रोज सुबह एक कटोरी खाएं भीगे हुए काले चने, इस तरह खाया तो शुगर होगी कंट्रोल और शरीर होगा मजबूत

Watch Tv Link

Trending news