Imli khane ke fayde: वजन घटाने से लेकर भूख खोलने तक ये 10 फायदे देती है खट्टी मीठी इमली, जानें ये अचूक फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1636789

Imli khane ke fayde: वजन घटाने से लेकर भूख खोलने तक ये 10 फायदे देती है खट्टी मीठी इमली, जानें ये अचूक फायदे

Benefits of Tamarind : इमली के पानी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद पैकेज की तरह साबित होती है.  

Imli khane ke fayde: वजन घटाने से लेकर भूख खोलने तक ये 10 फायदे देती है खट्टी मीठी इमली, जानें ये अचूक फायदे

Imli khane ke fayde:  इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. यह लोगों के बीच मजेदार और चटपटे स्‍वाद के लिए जानी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में इमली खाने के क्‍या फायदे होते हैं. अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज हम आपको इमली के कुछ ऐसे फायदे बताने वालें हैं जिन्हें जानने के बाद आपको इमली और भी स्वादिष्ट लगने लगेगी. 

इन तत्‍वों से भरपूर है इमली 
इमली में विटामिन सी, ई और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी शामिल होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद पैकेज की तरह साबित होते हैं. 

भूख न लगने वालों के लिए रामबाण 
कई बार हमारे आसपास ऐसे लोग मिल जाते हैं, जिन्‍हें भूख न लगने की समस्‍या होती है. भूख न लगने वालों के लिए यह रामबाण है. इमली आपकी भूख का रास्ता जानती है. एक कटोरी पानी में उसमें गुड़, इमली का गुदा, दालचीनी और इलायची मिलाकर थोड़ा-थोड़ा चूसने से आपकी भूख खुल जाएगी और आप अच्छे से भोजन करने लगेंगे. 

पाचन के लिए लाभकारी 
अक्‍सर ज्‍यादा खाने वालों को पाचन संबंधी दिक्‍कत होने लगती है. पाचन की परेशानी को ठीक रखने के लिहाज से इमली बेहद फायदेमंद है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन में मदद करता है. इसके अलावा कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं के उपचार में भी इमली बहुत लाभकारी है. 

वजन घटाने में मददगार 
अगर आप अपने वजन को लेकर सतर्क हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो इमली आपकी मदद कर सकती है. वजन घटाने के लिहाज से इसमें हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में वसा को कम करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है. 

आंखों में जलन के लिए फायदेमंद 
शरीर में रक्तसंचार को बेहतर बनाने और आयरन की कमी को पूरा करने में इमली सहायक होती है. इससे शरीर में लाल रक्त कोशि‍काओं का निर्माण अधि‍क होता है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. साथ ही आंखों में दर्द या जलन की शिकायत होने पर भी इमली काफी मददगार होती है. 

WATCH: जानें कब है सोम प्रदोष व्रत, इस दिन करेंगे ये उपाय तो दूर जाएंगे सारे कष्ट

Trending news