Health Tips: दिन की शुरुआत हो या ढलती शाम चाय और कॉफी के कप लोगों के हाथ में नजर आते हैं. लेकिन इनका आदी हो जाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकता हैं. आइए जानते हैं कि घर से निकलते समय चाय और कॉफी क्यों नहीं पीना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग जब घर से निकलने से पहले चाय या कॉफी पीते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसे 
शरीर में गैस, बदहजमी और इसके साथ ही साथ पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती हैं. साथ ही डिहाईड्रेशन जैसी समस्याओं से भी आपको सामना करना पड़ सकता है. इसलिए घर से बाहर निकलने या सफर करने से करीब एक घंटे पहले तक इनके सेवन से आपको बचना चाहिए. 


बिना इंटरनेट के चलेगा व्हाट्सऐप, गांव-कस्बों के युवाओं को नए साल में बड़ा तोहफा


इसके अलावा कई लोगों को सुबह बिस्तर से उठते ही चाय और कॉफी पीने की आदत लग जाती है, ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. आप भी खाली पेट इनके सेवन से पेट में जलन जैसी समस्या को महसूस करते होंगे.  यह कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है, दरअसल ये नेचुरल एसिडिक होती है, इसमें थियोफिलाइन यौगिक पाया जाता है जो कब्ज और डिहाईड्रेशन जैसी समस्या पैदा कर सकता है. 


Ajab Gajab: देश की इस ट्रेन में लोग मुफ्त में करते हैं सफर, नहीं लगता कोई किराया


कब करें सेवन
चाय और कॉफी पीने के सही समय की बात करें तो खाने के एक से दो घंटे बाद इनका सेवन किया जाना ठीक माना जाता है. वहीं अगर आप इसको सुबह लेते हैं तो खाली पेट ना लें, इसके साथ स्नैक्स जरूर लें. इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं में आराम मिलेगा. इसके अलावा रात को भी चाय और कॉफी से दूरी बनानी चाहिए. दरअसल इसमें कैफीन होता है, जिसकी वजह से आपको रात को नींद न आने की समस्या हो सकती है.