Hindi Diwas 2022: हिंदी भाषा पर है कमांड तो इन 6 फील्ड में बनाएं शानदार करियर, मिलेगी अच्छी सैलेरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1350713

Hindi Diwas 2022: हिंदी भाषा पर है कमांड तो इन 6 फील्ड में बनाएं शानदार करियर, मिलेगी अच्छी सैलेरी

Hindi Diwas 2022: भारत में 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस मनाया जाता है, जबकि विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. ऐसे में अगर आपकी हिंदी में अच्छी पकड़ है तो आपके पास कई करियर ऑप्शन हैं. जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.....

सांकेतिक तस्वीर.

Hindi Diwas 2022: देश भर में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2022) मनाया जाता है. यह दिन भाषा को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था. जबकि 14 सितंबर, 1953 में पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था. भारत ही नहीं दुनिया भर में हिंदी भाषा की डिमांड बढ़ती जा रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व में करीब 420 मिलियन से अधिक लोगों की मातृभाषा है. जबकि 120 मिलियन ऐसे लोग हैं, जो इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं. ऐसे में अगर आपकी भी हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ है, तो आप अपना करियर संवार सकते हैं. अगर आप भी हिंदी भाषी हैं, तो आपके पास करियर के कई ऑप्शन हैं. आइये जानते हैं टॉप 5 करियर ऑप्शन के बारे में....

1. हिंदी टीचर
अगर आपकी हिंदी पर अच्छी पकड़ है, तो आप टीचिंग प्रोफेशन को चुन सकते हैं. आप चाहें तो प्राइवेट या सरकारी स्कूल, कॉलेजों में बतौर शिक्षक या प्रोफेसर काम कर सकते हैं. इस प्रोफेशन में आपकी लाखों की इनकम हो सकती है. बच्चों को पढ़ाने से आपकी भी नॉलेज अच्छी होगी. साथ ही समाज में टीचर को एक अलग मान, सम्मान मिलता है. 

यह भी पढ़ें- देश ही नहीं,दुनिया की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में भी पढ़ाई जाती है हमारी राजभाषा हिंदी

2. लेखक  
हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान रखने वाले युवा एक लेखक के तौर पर भी करियर बना सकते हैं. अगर आप क्रिएटिव हैं और शब्दों के जरिए अपनी बातें लोगों तक पहुंचा सकते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन है. आप किसी भी विधा में किताबें लिख सकते हैं. जैसे- कहानीकार, राइटर, नॉवलिस्ट, कवि भी बन सकते हैं. इसके लिए आप क्रिएटिव राइटिंग का कोर्स भी कर सकते हैं. 

3. कंटेंट राइटर 
आज के इस डिजिटल दौर में कंटेंट राइटर और एडिटर की डिमांड काफी बढ़ गई है. आप चाहें तो ब्लॉगिंग, मार्केटिंग कॉपी, और सोशल मीडिया पर लिखकर पैसे कमा सकते हैं. यह बेस्ट करियर ऑप्शन है. आप किसी पब्लिकेशन हाउस और मीडिया हाउस बतौर कंटेट राइटर काम कर सकते हैं. मास कम्युनिकेशन में डिग्री के बाद आप किसी मीडिया हाउस में संपादक (एडिटर) बन काम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अपनों को भेजें हिन्दी दिवस के शुभकामना संदेश,इन शायरियों के जरिए जताएं भाषा से प्रेम

4. पत्रकारिता
हिंदी जर्नलिज्म के क्षेत्र में भी आप अपना करियर संवार सकते हैं. आप न्यूज राइटर, रिपोर्टर, एंकर, एडिटर बन सकते हैं. इस फील्ड में अच्छी सैलरी भी मिलती है. देश भर के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया हाउस में आपके लिए कई अवसर हैं. 

5. वॉइस ओवर आर्टिस्ट
भारत विविधिताओं का देश है. यहां कई भाषाएं बोली जाती हैं. हर साल हिंदी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम समेत कई भाषाओं में कई फिल्में और वेब सीरीज रिलीज होती हैं. कई फिल्में पैन इंडिया रिलीज होती हैं. इसके अलावा विदेशी फिल्मी भी रिलीज होती हैं. ऐसे में अगर आपकी हिंदी पर अच्छी पकड़ है और आपकी आवाज अच्छी है, तो आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं. आप पॉडकास्ट, एडवर्टीज़मेंट की डबिंग, मूवी डबिंग में अपनी आवाज दे सकते हैं.  

6. ट्रांसलेटर
आज के समय में ट्रांसलेटर की भूमिका काफी बढ़ गई है. इस फील्ड में ना पैसे और काम दोनों की कमी नहीं है. लोग घर बैठे हिंदी ट्रांसलेटर की नौकरी कर रहे हैं और लाखों की कमाई कर रहे हैं. हालांकि, इसके लिए आपके पास हिंदी के साथ किसी दूसरी भाषा की भी पकड़ होनी चाहिए. जैसे- इंग्लिश आदि. कई कंपनियां हिंदी ट्रांसलेटर की वैकेंसी निकालती हैं. 

यह भी पढ़ें- Hindi Diwas 2022: 14 सितंबर को ही क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस? जानें इसका इतिहास

Trending news