Farrukhabad: मशहूर राम नगरिया मेला का हुआ शुभारंभ, फर्रुखाबाद में एक माह तक होगा विशेष गंगा स्नान
Advertisement

Farrukhabad: मशहूर राम नगरिया मेला का हुआ शुभारंभ, फर्रुखाबाद में एक माह तक होगा विशेष गंगा स्नान

आज से शुरू हो रहा फर्रुखाबाद के पांचाल घाट गंगा तट पर मिनी कुंभ...

Farrukhabad: मशहूर राम नगरिया मेला का हुआ शुभारंभ, फर्रुखाबाद में एक माह तक होगा विशेष गंगा स्नान

अरुण सिंह/फर्रुखाबाद: यूपी के फर्रुखाबाद में लगने वाले मशहूर मेला राम नगरिया का शुभारंभ आज 6 जनवरी से हो गया है. एक माह तक चलने वाले इस मेले के दौरान गंगा स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. कई प्रांतों व जनपदों से हजारों लोग पांचाल घाट गंगा तट पर राउटी लगाकर कल्पवास भी करते हैं. लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के 1 महीने तक चलने वाले इस मेले में पहुंचने की उम्मीद है. पूर्णिमा पर्व के चलते आज सुबह करीब 4:00 बजे से ही शुरू हो जाएगा गंगा स्नान.

मेला प्रशासन ने की तैयारियां
मेले में संतों व कल्पवासियों की सहूलियत के लिए मेला प्रशासन द्वारा 600 शौचालय, 650 हैंडपंप, 19 समर लगाने की बात कही जा रही है. 10 जनवरी से सांस्कृतिक पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू होने की संभावना है. एक माह तक लोग यहां गंगा स्नान के साथ यहां के भुने आलू का भी लुत्फ लेते हैं. यहां के आलू जैसा स्वाद लोगों को कहीं नहीं मिलता. मेले में लगने वाले झूले और सर्कस का भी बच्चे खूब आनंद लेते हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से मेला कोतवाली व पुलिस चौकियों में तैनात किये गए हैं करीब 100 पुलिसकर्मी. इसके अलावा प्राप्त जानकारी के मुताबिक एसपी ने कानपुर जोन से करीब 300 पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त मांग की गई है. नगर मजिस्ट्रेट दीपाली भार्गव व मेला व्यवस्थापक संदीप दीक्षित की निगरानी में पैंटून पूल, स्वागत द्वार सहित ज्यादातर प्रशासनिक व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया गया है.

एडीएम ने दी जानकारी
फर्रुखाबाद के एडीएम सुभाष चंद्र प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस व गोताखोरों की टीम मेले में तैनात रहेगी. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी. रात्रि करीब 8 बजे डीएम संजय कुमार सिंह ने एडीएम सुभाष चंद्र प्रजापति, सीडीओ एम. अरुन्यमोली के साथ मेला श्रीराम नगरिया पहुंचकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा.

WATCH: माघ मेला के दौरान कल्पवास का क्या होता है महत्व

Trending news