Nabhi Pe Til: हमारे शरीर पर तिल का होना सामान्य बात है. सभी के शरीर पर तिल (Moles) होते हैं. कुछ तिल जन्मजात होते हैं तो कुछ समय के साथ हमारे शरीर पर आते-जाते हैं. समुद्र  शास्त्र की मानें तो शरीर पर तिलों का अलग-अलग महत्व होता है.  कर्म और भाग्य साथ-साथ चलता है. हमारे भाग्य की रेखाओं का जैसे हमारे जीवन पर प्रभाव होता है उसी तरह हमारे भाग्यशाली होने के संकेत हमारे शरीर पर पाए जाने वाले तिल भी देते हैं. शास्‍त्रों के मुताबिक ये हमारे भविष्‍य और चरित्र के बारे में बहुत कुछ दर्शाते हैं. तो आइए  नाभि के आसपास पाए जाने वाले तिल के बारे में बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Moles In Lips: दिल के मामले में अमीर होती हैं होंठ पर तिल वाली महिलाएं, जानें कैसा होता है होठों पर तिल वाला इंसान!


नाभि जिसे अंग्रेजी में बेली बटन कहते हैं पेट पर एक गहरा निशान होती है, जो नवजात शिशु से गर्भनाल को अलग करने के कारण बनती है. सभी अपरा संबंधी स्तनपाइयों में नाभि होती है. मनुष्‍यों में यह काफी स्पष्ट होती है.नाभि, पेट पर एक महत्वपूर्ण निशान होती है, क्योंकि उसकी स्थिति इंसानों में अपेक्षाकृत समान होती है.


अपना रास्ता खुद बनाती हैं ऐसी महिलाएं जिनके माथे के बीच में होता है तिल, जानें कैसा होगा आपका भविष्य!


नाभि के ऊपरी हिस्से में तिल का होना
ऐसे व्यक्ति के लोग खाने-पीने के शौकीन होते हैं. नाभि के ऊपरी हिस्से पर तिल होना व्यक्ति को खाने-पीने का शौकीन बनाता है. किन्तु यदि नाभि के अंदर या नाभि के आसपास किसी व्यक्ति के तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति धन-संपत्ति प्राप्त करता है. ऐसे व्यक्ति जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करते हैं. ऐसे व्यक्ति धन-धान्य से संपन्न रहते हैं और आनंदमय जीवन व्यतीत करते हैं.


नाभि के नीचे हिस्से में हो अगर तिल
जिस व्यक्ति के नाभि के थोड़ा नीचे तिल होता है शास्त्रों के अनुसार ऐसे व्यक्ति को बहुत शुभ माना जाता है. ज‌िस व्यक्त‌ि के नाभ‌ि के थोड़ा नीचे त‌िल होता है, उसे धन की कमी कभी नहीं रहती है.  इनकी जीवनशैली भले ही साधारण क्यों न हो, लेकिन समय आने पर बड़े से बड़े कार्यों को अपनी एकत्रित धन-संपत्ति से पूर्ण कर लेते हैं. 


नाभि के बाईं ओर और नाभि के नीचे हो तिल
तिल यदि नाभि के बाईं ओर हो तो व्यक्ति को पेट के रोग की परेशानी होती है. जिनकी नाभि के नीचे तिल का निशान होता है, उन्हें यौन रोग की प्रबल आशंका रहती है. नाभि के आस-पास तिल हो तब यह धन समृद्ध‌ि की प्राप्त‌ि का सूचक होता है.


ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है. शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.


डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा. यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.


कामुक होते हैं ऐसे लोग जिनकी गर्दन पर इस तरफ होता है तिल, जानें क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र


ऐसे भी जान सकते हैं किसी व्यक्ति का नेचर, फूडी और वाचाल होते हैं वो लोग जिनकी जीभ पर इस तरफ होता है तिल


WATCH LIVE TV