Indian Railway News: दिल्ली से यूपी और बिहार के लिए चलेगी ये छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

Indian Railway News: दिल्ली से यूपी और बिहार के लिए चलेगी ये छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Chhath Puja Special Train Ticket Booking:छठ महापर्व के एक महीने पहले ही 16 से 31 अक्टूबर तक लंबी दूरी की ट्रेनें फुल हैं. 

Indian Railway News: दिल्ली से यूपी और बिहार के लिए चलेगी ये छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Chhath Puja Special Train 2022: छठ और दीपावली 2022 आते ही यूपी और बिहार जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें फुल हो गई हैं. कई यात्रियों ने इस बार अपनी यात्रा को सुखद बनाने के लिए 120 दिन पहले ही रिजर्वेशन करा लिया, लेकिन जिन्होंने टिकट नहीं कराया वह अब कैसे जाएंगे, जिसमें दिल्ली से यूपी और बिहार जाने वाले यात्रियों की संख्या सबसे अधिक है. छठ पर लोग कैसे घर जाएंगे, लंबी दूरी की ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट मिलना मुश्किल हो गया है. 

छठ महापर्व के एक महीने पहले ही 16 से 31 अक्टूबर तक लंबी दूरी की ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बन चुकी है. अधिकांश ट्रेन में सीट ही उपलब्ध नहीं है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए कई पंजाब और दिल्ली से यूपी- बिहार जाने वाली पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. 

दीपावली और छठ में पंजाब से पूर्वांचल की ओर जाने वाले यात्रियों को पूर्वोतर रेलवे ने बडी सौगात दी है. आगामी त्यौहारों को देखते हुए यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान मे रखते हुए अमृतसर से गोरखपुर के बीच पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. गोरखपुर से यह ट्रेन 14 अक्टूबर से 11 नवंबर के बीच चलेगी. वहीं, अमृतसर से 15 अक्टूबर से 12 नवंबर के बीच चलेगी. 

अमृतसर गोरखपुर पूजा स्पेशल ट्रेन 
गाड़ी संख्या 05005 गोरखपुर अमृतसर पूजा स्पेशल ट्रेन 14 अक्टूबर से प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी. यह ट्रेन गोरखपुर से 14.40 मिनट पर प्रस्थान करेगी. इसके बाद खलिलाबाद, बस्ती, गोंडा, बुढ़वल, सीतापुर जक्शन, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, यमुनानगर, अंबाला कैंट, जलंधर सीटी, ब्यास होते हुए अगले दिन अमृतसर पहुंचेगी. वहीं, अमृतसर से 15 अक्टूबर से 12.45 मिनट पर खुलेगी और अगले दिन सुबह के 8.50 मिनट पर गोरखपुर पहुंचेगी. गोरखपुर-अमृतसर पूजा स्पेशल ट्रेन में समान्य द्वित्तीय श्रेणी के सात कोच, शयनयान के दस, थर्ड एसी के दो, सेकेंड एसी का एक कोच होगा. एसएलआरडी के दो कोच होंगे. 

दिल्ली छपरा स्पेशल ट्रेन 
दिल्ली से यूपी बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए भी तीन अक्टूबर से छपरा और दिल्ली के बीच पूजा स्पेशल ट्रेन शुरू हो रही है. यह ट्रेन छपरा से हफ्ते में दो दिन (सोमवार और गुरुवार) चलेगी. दिल्ली से चार अक्टूर से प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी. 

गाड़ी संख्या 05315 छपरा से 11.15 में प्रस्थान करेगी. बलिया, यूसुफर, गाजीपुर सिटी, औंडिहार, डोभी केराकत, जौनपुर जक्शन, शाहगंज जक्शन, अकबरपुर जक्शन, अयोध्या कैंट, लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, आवंला, चंदौसी, मुरादाबाद, अमरोहा, हापुड़ जक्शन, गाजियाबाद जक्शन, होते हुए अगले दिन दिल्ली पहुंचेगी. 

गाड़ी संख्या 05316 दिल्ली-छपरा पूजा स्पेशल ट्रेन दिल्ली से मंगलवार को 14 बजे  प्रस्थान करेगी. अगले दिन 12.23 मिनट पर छपरा पहुंचेगी. इस ट्रेन में एसएलआरडी के दो कोच, समान्य द्वितीय श्रेणी के चार, शयनयान के 12 कोच, थर्ड एसी के तीन और सेकेंड एसी का एक कोच होगा. 

गाड़ी संख्या 04488 आनंद विहार टर्मिनल गोरखपुर पूजा स्पेशल 
गाड़ी संख्या 04488 आनंद विहार टर्मिनल पूजा स्पेशल ट्रेन 22 अक्टूबर से 12 नवंबर के बीच प्रत्येक शनिवार को चलेगी. वहीं, गाड़ी संख्या 04487 गोरखपुर आनंद विहार टर्मिनल पूजा स्पेशल ट्रेन 23 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच प्रत्येक रविवार को चेलगी. 

गाड़ी संख्या 04488 आनंद विहार टर्मिनल से रात के 23.15 बजे प्रस्थान करेगी. गाजियाबाद, मुरादाबाद, चंदौसी, बरेली कैंट, सीतापुर कैंट, गोंडा जक्शन, बस्ती होते हुए गोरखपुर शाम को चार बजे पहुंचेगी. इस ट्रेन में जनरेटर सह लगेज यान दो, शयनयान चार, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी 12, वातानुकूलित प्रथम सह द्वितीय श्रेणी का एक कोच होगा. 

Indian Cute Little Girl ka Video: क्यूट बच्ची ने हरियाणवी गाने पर मचाया धमाल, एक्सप्रेशन की कायल हुई दुनिया

Trending news