Water Wastage: पानी को बचाने के लिए आपने अनेक अवेयरनेस प्रोग्राम देखे होंगे. हर कोई पानी की अहमियत समझता है. गर्मियों में देश के कई हिस्से ऐसे हैं जहां पानी की किल्लत और बढ़ जाती है. लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग पानी की बर्बादी से बाज नहीं आते. छत्तीसगढ़ के पंखाजूर में पानी की बर्बादी का ऐसा वाक्या सामने आया है, जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. यहां एक फूड इंस्पेक्टर का महंगा आईफोन बांध में गिर गया. इसके बाद उसने आईफोन को तलाशने के लिए लाखों लीटर पानी बर्बाद कर दिया. उसने पूरा बांध का पानी खाली करवा दिया. बताया जा रहा है जितना पानी बाहर बर्बाद किया गया उससे सैकड़ों एकड़ जमीन की सिंचाई हो सकती थी. सरकार ने फूड इंस्पेक्टर राजेश विश्वास को सस्पेंड कर दिया है. खुद मंत्री भूपेश बघेल ने इस घटना पर संज्ञान लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फूड इंस्पेक्टर की इस लापरवारी को लेकर लोग सिंचाई विभाग पर सवाल खड़े कर रहे हैं. इस बर्बादी का हासिल यही रहा कि अधिकारी का फोन तो मिल गया लेकिन पानी की भीषण बर्बादी हो गई. बताया जा रहा है कि कोयलीबेड़ा ब्लॉक में एक फूड इंस्पेक्टर पिकनिक मनाने खेरकट्टा परलकोट पहुंचा था. यहां एक खूबसूरत वाटरडैम है, जिसे देखने पर्यटक भी पहुंचते हैं. जलाशय के पास बने पुल पर उनका फोन गिर गया. महंगा फोन गिरने से बौखलाए फूड इंस्पेक्टर ने सोचा कि अब पानी खाली करा लेते हैं. 


यह भी पढ़ेंBalrampur: बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने पहलवान आंदोलन को बताया खालिस्तानी, बजरंग पुनिया पर किया पलटवार


सरकारी रसूख के दम पर उसने तालाब में गोताखोर उतार दिए . हालांकि इसके बाद भी फोन नहीं मिला. जब फोन नहीं मिला तो निराश अधिकारी ने तालाब का पूरा पानी ही निकलवाने की ठान ली. सींचाई विभाग की मिलीभगत से तीन दिन लगातार पंप चला. किसी तरह अधिकारी का फोन मिल गया लेकिन लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया. आज जब देश के कई हिस्से गंभीर जल संकट से जूझ रहे हैं, ऐसे वक्त में इतनी बड़ी मात्रा में पानी की बर्बादी को लेकर लोगों में खासी नाराजगी है.


WATCH: खेलो इंडिया गेम्स समारोह में कैलाश खेर के साथ हुआ कुछ ऐसा, सरेआम मैनेजमेंट की लगा दी क्लास