ग्रेटर नोएडाः ग्रेटर नोएडा यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Development Authority) द्वारा 2041 मास्टर प्लान तैयार किया है, जिसमें स्पोर्ट्स फैसिलिटी (Sports Facility) को बढ़ावा देने के योजना बनाई गई है. इसके तहत अंतर्राष्ट्रीय खेल (International Sports) कराने के उद्देश्य से 390 हेक्टेयर का एक ओलंपिक पार्क (Olympic Park) बनाया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें ओलंपिक (Olympic) में होने वाले सभी खेलों की लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी. साथ ही एक ओलंपिक विलेज बनाया जाएगा, जिसमें 4 हजार 500 लोग एक साथ रह सकते हैं. यह विलेज 52 हेक्टेयर में बनाया जाएगा. इसके अलावा एक क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) बनाने की कवायद भी शुरू कर दी गई है. ताकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट भी कराए सके.


UP Police SI PET 2022: UPPRPB ने जारी किया 9534 दरोगा भर्ती का शारीरिक दक्षता परीक्षा शेड्यूल, देखें डिटेल


स्पोर्ट्स फैसिलिटी को मिलेगा बढ़ावा
यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा साल 2041 का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है. उसमें स्पोर्ट्स फैसिलिटी को बढ़ावा देने का कॉन्सेप्ट रखा गया है, क्योंकि दिल्ली में पहले कॉमनवेल्थ गेम्स हुए थे. तब कुछ फैसिलिटी ही थी, लेकिन अब खेल सुविधाओं को बढ़ाने की जरूरत है.


जहां बड़े-बड़े अंतर्राष्ट्रीय आयोजन कराए जा सके, इस बात को ध्यान में रखते हुए एक 390 हेक्टेयर का एक ओलंपिक पार्क बना रहे हैं. इसमें ओलंपिक से जुड़े जितने इवेंट्स होते हैं, उन सभी की फैसिलिटी उपलब्ध होगी. ट्रैक होगा, फिल्ट्रेक भी होगा, बॉक्सिंग व टेनिस कोर्ट होगा और स्विमिंग और इंटरनेशनल गेम्स की फैसिलिटी भी होगी. 


बहराइच में हाथियों के झुंड ने रोका लोगों का रास्ता, गजराज का गुस्सा देख जान बचाकर भागे लोग


52 हेक्टेयर में ओलंपिक विलेज बनाया जा रहा है
यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि एक ओलंपिक विलेज बनाएंगे, जिसमें 4 हजार 500 लोगों के रहने के लिए फ्लैट होंगे. यह विलेज 52 हेक्टेयर में बनाएंगे. यह पूरी तरह से इंटीग्रेटेड कांप्लेक्स होगा, जिसमें ट्रेनिंग फैसिलिटी भी होगी. यहां पर लगातार ट्रेनिंग भी की जा सकेगी. 


अगर आप गर्मियों में बिजली के बिल से हैं परेशान, तो ये है आपके लिए बेहद काम की खबर 


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने की कवायद शुरू 
सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि अलग से क्रिकेट स्टेडियम बनाने की तैयारी चल रही है. इस बारे में बीसीसीआई से बात हो रही है. एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने का काम चल रहा है कि फिरोज शाह कोटला स्टेडियम काफी कन्जेस्टेड हो गया. स्टेडियम के चारो तरफ एक घनी आबादी होने के कारण जाम की समस्या बनी होती है. उन्होंने कहा कि अभी इस पर और ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता. 


अगर आपका SBI क्रेडिट कार्ड खो गया है, तो ये है ब्लॉक और रीइश्यू कराने का आसान तरीका 


यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में ये कार्य भी होने हैं 
बता दें कि दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में क्रिकेट प्रेमियों को मैच के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं, आम जनता को भी इस जाम से दो चार होना पड़ता है, जिसके चलते यमुना क्षेत्र में क्रिकेट स्टेडियम बनाने की कवायद की जा रही है.


यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में पहले ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट फिल्म सिटी बनाने की कवायद शुरू हो गई है. साल 2024 तक इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शुरुआत कर दी जाएगी. इसके साथ ही फिल्म सिटी निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है.


WATCH LIVE TV