कौन हैं यूपी की तेज तर्रार आईपीएस रेणुका मिश्रा, यूपी DGP बनने की दौड़ में शामिल
Advertisement

कौन हैं यूपी की तेज तर्रार आईपीएस रेणुका मिश्रा, यूपी DGP बनने की दौड़ में शामिल

IPS Renuka Mishra : यूपी सरकार ने 2021 में एडीजी से प्रमोट करते हुए डीजी पद पर प्रमोशन दिया था. रेणुका मिश्रा को एसआईटी का पद पूर्ण रूप से सौंपा गया था. DGP बनने की दौड़ में सिर्फ चार अफसर वरिष्‍ठता क्रम में आगे हैं. 

कौन हैं यूपी की तेज तर्रार आईपीएस रेणुका मिश्रा, यूपी DGP बनने की दौड़ में शामिल

IPS Renuka Mishra : उत्‍तर प्रदेश के कार्यवाहक डीजीपी (DGP) डीएस चौहान (DS Chauhan) कल यानी 31 मार्च को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में यूपी के नए डीजीपी के नामों को लेकर चर्चा तेज हो गई है. यूपी के नए डीजीपी की दौड़ में एक महिला आईपीएस भी शामिल हैं. अगर किसी महिला को इस पद पर नियुक्‍त किया जाता है तो यूपी के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा. तो आइये जानते हैं कौन हैं आईपीएस रेणुका मिश्रा, जिसका नाम नए डीजीपी के लिए सामने आ रहा है.  

4 आईपीएस अफसर वरिष्‍ठ क्रम में आगे 
दरअसल, यूपी के नए डीजीपी के लिए जिन 6 नामों की चर्चा हो रही है, उसमें मुकुल गोयल, आनंद कुमार, विजय कुमार, आशीष गुप्‍ता, रेणुका मिश्रा और बीके मौर्य शामिल हैं. वरिष्‍ठता के क्रम में रेणुका मिश्रा 4 आईपीएस अधिकारियों से पीछे हैं. वह 1990 बैच की आईपीएस हैं. यूपी सरकार ने पिछले साल उन्हें डीजी पद पर प्रमोट किया था. 

मुकुल कुमार को दोबरा डीजीपी बनना मुश्किल 
वहीं, आईपीएस मुकुल गोयल 1987 बैच के हैं. वहीं, आईपीएस आनंद कुमार और विजय कुमार 1988 बैच के हैं. इसके बाद वरिष्‍ठता क्रम में आईपीएस आशीष गुप्‍ता का नाम आता है. आशीष 1989 बैच के अफसर हैं.  मुकुल गोयल, आनंद कुमार व विजय कुमार का सेवाकाल वर्ष 2024 तक है. मुकुल कुमार को पिछले साल 11 मई को डीजीपी पद से हटा दिया गया था. ऐसे में मुकुल कुमार का दोबारा डीजीपी बनना मुश्किल है. 

पिछले साल डीजी पद पर प्रमोट हुई थीं  
बता दें कि रेणुका मिश्रा को यूपी सरकार ने 2021 में एडीजी से प्रमोट करते हुए डीजी पद पर प्रमोशन दिया था. रेणुका मिश्रा को एसआईटी का पद पूर्ण रूप से सौंपा गया था. रेणुका मिश्रा यूपी की तेज तर्रार आईपीएस अफसरों में आती हैं. 

Watch: रेलवे पुलिस की मर गई इंसानियत!, रेलवे स्टेशन पर सोते गरीब को पैर से कुचलकर उठाया

Trending news