नई दिल्ली: रेल टिकट बुक करने के लिए अधिकतर लोग अब ऑनलाइन का ही सहारा लेते हैं. IRCTC के मुताबिक, अभी तक एक यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक हो सकते थे, लेकिन अब आप चाहें तो एक महीने में 12 टिकट भी बुक कर सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को यह खास सुविधा देते हुए 1 महीने में 12 ट्रेन टिकट बुक करने की अनुमति दी है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड IRCTC के अकाउंट से जोड़ना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब कोहरे में भी नहीं लेट होगी ट्रेन, सर्दियों में रेल हादसे से बचने के लिए यह डिवाइस आएगी काम


एक आईडी से करें 12 टिकट बुक
कई बार ऐसा होता है कि आप अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बाहर से टिकट बुक करना पड़ता है, लेकिन अगर आप फैमिली के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं या फिर एक ही महीने में कई ट्रेन टिकट बुक करानी हैं. तो इसके लिए एक खास सुविधा मौजूद है. IRCTC ने रेल यात्रियों को एक यूजर आईडी से एक महीने में 12 टिकट तक बुक करने की अनुमति देती है.


CBSE टीचर्स को इस काम के लिए लेनी होगी 50 घंटे की ट्रेनिंग, नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया फैसला


जानें कैसे करें आधार को IRCTC से करें लिंक
1. IRCTC को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको www.irctc.co.in पर जाना होगा. . 
2. इसके बाद सारे इनर्फोमेशन भरने के बाद साइन इन करना होगा.
3. अब आप MY ACCOUNT विकल्‍प पर क्लिक करें और Link Your Aadhar के ऑप्शन पर जाए, जिसमें आप आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज कर सकते हैं.
4.  फिर चेक बॉक्स में जाकर Send OTP का बटन दबाएं
5. इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.  इसके बाद वेरिफाई बटन पर जाकर क्लिक करना होगा, फिर आपको आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपडेट बटन पर क्लिक करना होगा.
6. केवाईसी की प्रोसेस पूरी हो जाने पर आपका आधार आईआरसीटीसी से लिंक हो जाएगा.
7. फिर आपके स्क्रीन पर इसके लिए एक कंफ्मेशन लिंक आएगा.
8. इसके बाद आप एक बार लॉग आउट करके आईआरसीटीसी के साइट पर फिल से लॉगिन कर लें.


WATCH LIVE TV