नई दिल्ली: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो (भाला फेंकने) में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता सिल्वर मेडल जीत इतिहास रच दिया है. इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता. इस तरह 19 साल बाद भारत को टूर्नामेंट में मेडल मिला है.  इससे पहले 2003 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप​ में प्रदर्शन


1 राउंड - फाउल घोषित
2 राउंड - 82.39 मीटर
3 राउंड - 86.37 मीटर 
4 राउंड - 88.13 मीटर


बता दें कि अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप में 2003 में कांस्य पदक (Bronz) जीता था. उन्होंने लॉन्ग जंप (Long Jump) में यह मेडल जीता था. लेकिन अब भारत के लिए इतिहास रचते हुए दूसरा मेडल नीरज चोपड़ा ने सिल्वर के रूप में दिलाया है.


19 साल बाद मिला भारत को मेडल
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में भारत को 19 साल बाद मेडल मिला है. प्रतियोगिता में नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में अपनी जगह बनाई. भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा ने सिल्वर जीत कर इतिहास रच दिया. अपनी शुरुआत फाउल थ्रो के साथ की थी.  इस चैंपियनशिप में नीरज के अलावा 34 अन्य एथलीट शामिल हुए थे. सभी को दो ग्रुप में रखा गया था. नीरज पहले ग्रुप में थे. नीरज ने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. इस चैंपियन शिप में 12 खिलाड़ियों ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई थी. नीरज ने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल में जगह बनाई है


 


 


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 24 जुलाई के बड़े समाचार


WATCH LIVE TV