Kakori Action Anniversary: मयूर शुक्ला/लखनऊ: 9 अगस्त 1925 का वह ऐतिहासिक दिन जब आजादी के मतवालों ने अंग्रेजों के दांत खट्टे करते हुए उनकी आंखों से काजल चुरा लिया. जगह थी लखनऊ के मलिहाबाद स्थित काकोरी रेलवे स्टेशन (Kakori Railway Station). जहां हिंदुस्तान रिपब्लिक एसोसिएशन (HRA) से जुड़े रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, राजेंद्र प्रसाद लाहिड़ी और रोशन सिंह समेत कई क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों से हथियार और धन लूट लिया था. ट्रेन लखनऊ से करीब 8 मील की दूरी पर थी, तब उसमें बैठे इन तीनों क्रांतिकारियों ने उसे रुकवाया और सरकारी खजाने को लूट लिया. स्वतंत्रता सेनानियों ने खजाना लूटने के लिए जर्मन माउजर का इस्तेमाल किया था. उनके हाथ सरकारी खजाने से 4600 रुपए लगे. काकोरी कांड के आरोप में रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां और रोशन सिंह को फांसी दे दी गई थी. पूरा देश हर साल 9 अगस्त को इस घटना को याद करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले साल यूपी सरकार ने बदला था नाम 
वहीं, पिछले वर्ष 9 अगस्त को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 'काकोरी कांड' का नाम बदलकर 'काकोरी ट्रेन एक्शन डे' कर दिया था.  जिसकी आज पहली वर्षगांठ है. ब्रिटिश कालीन इतिहासकारों ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी इस महत्वपूर्ण घटना के नाम में 'कांड' जोड़ दिया था, जो अपमान की भावना को दर्शाता है. इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने काकोरी की घटना को ट्रेन एक्शन करार दिया और कांड शब्द को हमेशा के लिए मिटा दिया. 


यह भी पढ़ें- पुडुचेरी LG के नाम पर मंत्रियों से मांग रहा था महंगे तोहफे,फिरोजाबाद टीचर हिरासत में


सीएम शहीदों की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया
यूपी सरकार देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रही है. जिसकी आज से शुरुआत हो गई है. आज सीएम योगी आदित्यनाथ काकोरी के इस ऐतिहासिक स्थल पर पहुंचे. यहां उन्होंने शहीदों की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया. चित्र प्रदर्शनी और अभिलेख प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इसके साथ ही डाक विभाग द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन पर विशेष आवरण का उद्घाटन और कम्युनिटी रेडियो जयघोष का भी शुभारंभ किया गया. इस मौके पर सीएम ने वहां मौजूद लोगों और स्कूली बच्चों को आजादी के मतवालों की शौर्य गाथाएं सुनाई. 


अशफाक उल्ला खां के पौत्र ने की सीएम योगी की तारीफ 
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजनों को सम्मानित भी किया. ठाकुर रोशन सिंह की पौत्री सरिता सिंह और अशफाक उल्ला खां के पौत्र अफाक उल्ला खां ने सीएम की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि इस तरीके के कार्यक्रम देशभक्ति की अलख जगाने का काम करते हैं. देश के इतिहास के बारे में सभी को जानना चाहिए कि किसने देश को आजाद कराने में अहम योगदान दिया है. 


यह भी पढ़ें- माफिया अतीक के बेटे अली अहमद पर कसा शिकंजा, गैंगस्टर के तहत होगी कार्रवाई


सीएम योगी का संबोधन सुनने पहुंचे थे स्कूली बच्चे 
इस ऐतिहासिक स्थल पर काकोरी शहीद मंदिर भी स्थित है. जहां मुख्यमंत्री योगी ने सभी शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि की. मंदिर के अंदर बड़ी संख्या में लोग अपने क्रांतिवीरों के दर्शन करने पहुंचे और उनको नमन किया. काकोरी का इतिहास जानने और सीएम योगी का संबोधन सुनने तमाम स्कूलों के बच्चे पहुंचे थे. बच्चों के हाथों में क्रांतिवीरों की पेंटिंग्स थीं. बच्चे सीएम को सुनकर बहुत खुश हुए. 


काकोरी ट्रेन एक्शन की पहली वर्षगांठ मनाने पहुंचे जिस जगह पर ट्रेन लूटने के बाद सामान रखा गया वहां पर सीएम योगी ने चित्र प्रदर्शनी और अभिलेख प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस प्रदर्शनी में 1857 से लेकर 1947 तक की शौर्य गाथा को दर्शाती हुई तमाम एंटीक वस्तुएं मौजूद है. 


यह भी पढ़ें- Masoom Sawaal: मूवी डायरेक्टर ने की है सांप्रदायिक दंगे फैलाने की प्लानिंग? FIR दर्ज


Azadi Ka Amrit Mahotsav: आजादी की 10 रोचक बातें जो शायद ही जानते होंगे आप...