कानपुर के रिच ग्रुप ने Fake Bills बनाने में की सोनू सूद की मदद, चपरासी थे बोगस कंपनियों के डायरेक्टर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand989775

कानपुर के रिच ग्रुप ने Fake Bills बनाने में की सोनू सूद की मदद, चपरासी थे बोगस कंपनियों के डायरेक्टर

अभिनेता की ओर से स्थापित चैरिटी फाउंडेशन ने 1 अप्रैल 2021 तक 18.94 करोड़ रुपए का डोनेशन जुटाया, इसमे से 1.9 करोड़ खर्च किए जबकि 17 करोड़ बिना इस्तेमाल के खाते में हैं. 

सांकेतिक तस्वीर.

कानपुर: कोरोना काल में 'मदद का मसीहा' बनकर उभरे अभिनेता सोनू सूद (Actor Sonu Sood) के यहां आयकर विभाग (Income Tax) ने हाल में छापेमारी की. इस कार्रवाई के बाद आयकर विभाग ने एक बयान जारी कर अभिनेता पर आयकर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया. इस मामले के तार अब कानपुर के एक कंपनी से भी जुड़ रहे हैं. कानपुर में फर्जी इनवॉइस जारी करने वाली कंपनी रिच ग्रुप और रिच उद्योग (Rich Group and Rich Industries) के मालिकों ने अपने कई चपरासियों को बोगस कंपनियों का डायरेक्टर बना रखा था. 

सोनू सूद ने टैक्स चोरी और बिलिंग में गड़बड़ी कर कंपनी में निवेश किया गया है
आयकर विभाग की संयुक्त टीमों के छापों के बाद चल रही जांच में यह बात सामने आई है. फर्जी बिलिंग की पुष्टि के बाद एजेंसी ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है. आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अभिनेता सोनू सूद द्वारा लखनऊ के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी में निवेश के लिए भी रिच समूह के ओर से फर्जी बिल जारी किए गए. अभिनेता द्वारा कंपनी में यह निवेश टैक्स चोरी और बिलिंग में गड़बड़ी करके किया गया.

तालाशी के दौरान 1.8 करोड़ रुपए कैश मिले हैं और 11 लॉकर भी जब्त हुए हैं
आयकर विभाग की जांच में कंपनी द्वारा 65 करोड़ की फर्जी बिलिंग करने के सबूत मिले हैं. डिजिटल डेटा इंट्री, स्क्रैप की बिक्री में बड़े पैमाने पर गड़बड़ मिली है. जयपुर स्थित कंपनी में 175 करोड़ के लेनदेन का पता चला है. तालाशी के दौरान 1.8 करोड़ रुपए कैश मिले हैं और 11 लॉकर भी जब्त किए गए हैं. इस संबंध में सीबीडीटी के प्रवक्ता सौरबी अहलूवालिया की और से जारी बयान में कहा गया है कि आयकर विभाग ने मुंबई में अभिनेता सोनू सूद और इन्फ्रास्ट्रक्चर कारोबार में लगे लखनऊ के समूह के मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली और गुरुग्राम स्थित 28 परिसरों की जांच की. 

सूद फाउंडेशन को 18.94 करोड़ रुपए का डोनेशन मिला, 1.9 करोड़ खर्च किए
इस रेड में टैक्स चोरी से जुड़े अहम दस्तावेज और गलत तरीके से फंड डायवर्ट करने के साक्ष्य मिले हैं, 20 लोगों ने इसे स्वीकार भी किया है. बोगस कंपनियों के जरिए बोगस लोन दिखाए गए हैं. नकदी के बदले फर्जी बिलिंग की गई. अभिनेता की ओर से स्थापित चैरिटी फाउंडेशन ने 1 अप्रैल 2021 तक 18.94 करोड़ रुपए का डोनेशन जुटाया, इसमे से 1.9 करोड़ खर्च किए जबकि 17 करोड़ बिना इस्तेमाल के खाते में हैं. सोनू सूद चैरिटी फाउंडेशन पर विदेशी योगदान अधिनियम के नियमों का उल्लंघन करते हुए क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म पर विदेशी दानदाताओं से 2.1 करोड़ रुपए डोनेशन प्राप्त करने का आरोप है.

WATCH LIVE TV

Trending news