विशाल सिंह रघुवंशी/ कानपुर: कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी और उसके संगठन के बैंक खातों को जांच एजेंसी खंगाल रही है. जांच एजेंसी को हयात जफर हाशमी और उसके एसोसिएशन को विदेश से फंडिंग की आशंका जताई जा रही है. कानपुर के बाबूपुरवा इलाके के एक प्राइवेट बैंक में 2019 को एक खाता खोला गया.  खाता संख्या 50014717838 में 30 जुलाई 2019 को तीन करोड़ 54 लाख रुपये जमा किए गए. सितंबर 2021 को 98 लाख रुपया एक मुश्त निकाला गया. अभी इस खाते में एक करोड़ 27 लाख रुपये पड़े हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो से तीन साल में 47 करोड़ का हुआ लेनेदेन 
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हयात जफर हाशमी और उसके एसोसिएशन के अन्य दो और खातों की जानकारी जांच एजेंसियों को मिली है. इन खातों में महज दो तीन सालो में 47 करोड़ 68 लाख रुपयों का लेन देन हुआ है. अब इन खातों में महज साढ़े 11 लाख ही बचा है, जबकि ये खाते 2019 में खोले गए हैं. 


आर्थिक मदद करने वालों पर कार्रवाई की तैयारी में पुलिस 
सूत्रों के मुताबिक कानपुर शहर के कई लोग हाशमी व उसके एसोसिएशन को फंडिंग करते रहे हैं. इसी तरह से उसको विदेश से भी फंडिंग हुई है. फंडिंग कहां-कहां से हुई, किसने की और कितनी की. इस बारे में जांच एजेंसियां जानकारी जुटा रही है. बताया जा रहा है कि हयात ने पूछताछ के दौरान खुद इस बात को स्वीकार किया था और कुछ लोगों के नाम भी बताए थे, जो संगठन के नाम पर उसको फंडिंग करते थे.हयात की पर्दे के पीछे से मदद करने वालों के खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. 


WATCH LIVE TV