कौशांबी: कभी पैसे निकालते समय न दें अपने फिंगर प्रिंट, हो सकती है लाखों की ठगी, जानें कैसे
Advertisement

कौशांबी: कभी पैसे निकालते समय न दें अपने फिंगर प्रिंट, हो सकती है लाखों की ठगी, जानें कैसे

Kaushambi Cyber Crime News: यूपी के कौशांबी से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है. कभी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस के अलावा, किसी ग्राहक सेवा केंद्र से पैसे निकालने न जाएं. अगर जाएं भी तो पता करें वह ठीक है या नहीं. हम आपको क्यों चेता रहे हैं, इस खबर से पता चल जाएगा...

कौशांबी: कभी पैसे निकालते समय न दें अपने फिंगर प्रिंट, हो सकती है लाखों की ठगी, जानें कैसे

Kaushambi Cyber Crime: उत्तर प्रदेश के कौशांबी में बायोमेट्रिक के जरिये धोखाधड़ी कर लोगों के खातों से लाखों रुपये निकालने वाले ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ के दौरान उसने अपना जुर्म स्वीकार किया. उसकी निशानदेही पर फिंगर प्रिंट स्कैनर, लैपटॉप, मोबाइल और 45000 रुपये आदि बरामद हुए हैं. 

पैसे ठगने के बाद बताता नेटवर्क की समस्या
मामला चरवा थाना क्षेत्र के बालीपुर टाटा गांव का है, जहां का रहने वाला अभिषेक कुमार ग्राहक सेवा केंद्र चलाता है. 27 अप्रैल को पहाड़पुर सुधरा गांव के रहने वाले रामबदन इसी कस्टमर केयर सेंटर पर पहुंचे. अभिषेक ने रामबदन के खाते से पैसा निकालने के लिए बायोमेट्रिक मशीन में फिंगरप्रिंट लिया. इसके बाद उसने खाते से पैसे निकाल लिए. हालांकि, उसने रामबदन को नेटवर्क की समस्या के कारण पैसा नहीं निकल पाने की बात कही और उन्हें वापस भेज दिया. 

10 दिन तक लगातार ऐंठता रहा पैसे
राम भजन पैसे के लिए 27 अप्रैल से 6 मई तक लगातार अभिषेक के केंद्र पर जाया करते थे. अभिषेक लगातार उनके फिंगरप्रिंट लेकर पैसे खाते से पैसे निकालता रहता और नेटवर्क की समयस्या का बहाना बनाकर उन्हें खाली हाथ भेज देता. 7 मई तारीख को जब रामबदन पैसे निकलवाने के लिए बैंक पहुंचे, तो मालूम हुआ कि उनके अकाउंट से काफी पैसे निकाले जा चुके हैं. इसके बाद उन्होंने पूरे मामले की शिकायत चरवा थाना पुलिस से की. पीड़ित की शिकायत मिलने के बाद चरवा थाने की पुलिस और साइबर सेल इस पूरे मामले की छानबीन में लग गए.

अब आरोप पुलिस हिरासत में
अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि पुलिस ने इस पूरे केस में कार्रवाई करते हुए गुरुवार की दोपहर आरोपी अभिषेक कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ में अभिषेक ने अपना जुर्म कबूल किया. पुलिस ने अभिषेक की निशानदेही पर पीड़ित के खाते से निकाले गए 45000 रुपये, लैपटॉप, फिंगरप्रिंट डिवाइस और एक मोबाइल बरामद किया है. अब अभिषेक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news