Coconut Water Benefits: अगर आप अपने को डल महसूस करते हैं, एनर्जी की कमी दिखती है या फिर हाथ-पैरों में जकड़न की शिकायत है तो नारियल पानी को अपने रोज के रूटीन में शामिल कर लें. नारियल का पानी बॉडी,दिल, ब्लड प्रेशर समेत कई परेशानियों में कारगर है. वैसे भी जब भी आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं, कोकोनट Water के फायदे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नारियल पानी में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इसीलिए यह प्रेगनेंट महिलाओं के लिए भी अच्छा रहता है. अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते है. बालों के लिए भी नारियल का पानी काफी अच्छा रहता है. सर्दियों में भी अगर आप नारिल का पानी पीते है तो यह हाथों और पैरों में होने वाली जकड़न को काफी कम कर देता है. 


बॉडी की गंदगी को बाहर निकालता है नारियल का पानी
नारियल का पानी पीने से आपकी बॉडी की गंदगी छनकर बाहर आ जाती है. इससे यूरिन से पोटाशियम, क्लोराइड और साइट्रेट निकलकर बाहर आ जाता है जो किडनी की हेल्थ के लिए बेहतर है. 


Skincare Tips: इस समय ठंडे पानी से धोया चेहरा तो नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, इन टिप्स से निखर जाएगी स्किन


दिल को रखता है हेल्दी
कोकोनट वाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.  इसलिए ये ड्रिंक दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है.


हमेशा रहेगी हेल्दी स्किन
नारियल पानी में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. नारियल पानी का सेवन शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है. हेल्दी त्वचा के लिए भी आप इस पानी का सेवन नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. इसलिए फौरन अपने रूटीन में शामिल कर लें. अगर भोजन की तरह अपनी डाइट में नारियल पानी को भी शामिल कर लेगें तो आपके फेस पर ग्लो दिखने लगेगा. क्योंकि नारियल के पानी में एंटी माइक्रोबियल प्रोपर्टीज होती हैं और इसे पीने से एंटी ऑक्सिडेंट सिस्टम बेहतर होता है जिससे फ्री रैडिक्लस के असर को कम किया जा सकता है 


बालों के लिए गुणकारी
नारियल पानी आयरन और विटामिन-K से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से बालों की चमक बढ़ जाती है. चाहें तो आप नारियल पानी से बालों पर मालिश भी कर सकते हैं.


हाथ-पैर की जकड़न को करेगा कम
सर्दियों में ज्यादातर हमने देखा है कि हाथ और पैरों में जकड़न-सी रहती है. अगर विंटर में इस दिक्कत से आप छुटकारा पाना चाहते है तो नारियल का पानी आपको काफी फायदा करेगा. इसके अलावा नारियल का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है. सर्दियों में नॉर्मल पानी पीने में अगर दिकक्त हो रही है तो नारियल का पानी भी आप पी सकते है. 


पाए जाते हैं पोषक तत्व
नारियल पानी में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. साथ ही इसमें एंजाइम्स, विटामिन-सी, अमिनो-एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और कई प्रमुख गुण पाए जाते हैं. इसका टेस्ट भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके लगातार सेवन से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए इसको रोजाना की डाइट में शामिल कर लें.


डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Watch: सर्दियों में जरूर करें इन 6 मसालों का सेवन, मौसमी बीमारियों से रहेंगे दूर



Skin Care For Winter: सर्दियों में सनस्क्रीन-क्लींजर है बेहद जरूरी, जानें खास विंटर के लिए 4 स्किन केयर टिप्स