Mole Astrology Tips in Hindi: इंसान के शरीर पर तिल होना एक साधारण सी बात है. मगर जिन व्यक्ति के चेहरे पर तिल होता है, वह न केवल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लाभकारी होता है, बल्कि वह उनके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के होठों पर तिल होता है वह बहुत आकर्षक होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र में इसका और मतलब भी बताया गया है. सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि जिनके होठों पर तिल होता है उनका व्यक्तित्व बहुत अच्छा होता है. समुद्र शास्त्र में ऐसा बताया जाता है कि यह तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं होंठ पर तिल का महत्व.


महिला के होंठ पर तिल का मतलब
जिस महिला के ऊपरी होंठ पर तिल होता है उसका जीवन बड़ा ही आनंदमय होता है और वह स्वभाव में बड़ी नरम होती है. साथ ही अगर तिल निचले होंठ पर है तो वह बताता है कि वह स्त्री महंगी वस्तुओं और आरामदायक जीवन जीने की चाह रखने वाली होती है.


ये होता है पुरुष के होंठ पर तिल का मतलब
पुरुष के ऊपरी होंठ पर तिल होता है तो वो व्यक्ति बड़ा दिलचस्प किस्म का होता है. अगर तिल निचले होंठ पर है तो वह बताता है कि उस पुरुष का जीवन बेहद ही आरामदायक निकलता है.


होंठ के नीचे तिल
यदि तिल होंठ के नीचे हो तो गरीबी छाई रहती है. जिन लोगों के होंठ के ऊपर बाएं हाथ की ओर तिल हो तो वे अपनी संतान से बहुत प्रेम करने वाले होते हैं. इनकी उदारता के कारण घर-परिवार में सुख और समृद्धि का वातावरण रहता है. ये लोग भरोसे के लायक होते हैं.


होंठ पर तिल बाले व्यक्ति प्रेमी दिल से अमीर होते हैं. होठों के आस-पास या सीधे होंठ के ऊपर जिनका तिल होता है वे हर किसी से बहुत ही प्रेम से ही बात करते है और उनके दिल में हर किसी के लिए प्रेम ही होता है. इसी के साथ जिनके होठ के बाएं तरफ तिल होता है वे लोगों का बच्चों से बहुत प्यार होता है. अगर किसी के होठ के नीचे तिल हो तो उस व्यक्ति को हर किसी को देख कर असुरक्षित सा अनुभव करते हैं.


होंठ पर तिल होना
यदि महिला और पुरुष के होठों के दाएं तरफ तिल का निशान होता है. तो उनका उनके जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है. इनके बीच बेहद संबंध बना रहता है. वहीं यदि विपरीत होंठ के बाईं ओर तिल का निशान होने पर जीवनसाथी के साथ टकराव की स्थिति बनी रहती है. वहीं जिन लोगों के निचले होठों पर तिल होता है वो खाने पीने के शौकिन होते हैं. साथ ही ऐसे व्यक्ति अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं.


तिल के आकार का भी महत्व
तिल के आकार का भी बहुत महत्व होता है.  बड़े तिल व्यक्ति के जीवन में खास महत्व रखते हैं. लंबे तिल सामान्य अच्छे परिणाम देते हैं. सिर पर दाईं और तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य और सुख भाग्य की प्राप्ति होती


ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है.  शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है. इंसान के चेहरे पर तिल महज सौंदर्य का प्रतीक ही नहीं होते बल्कि ये व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं. हमारे शरीर पर जन्मजात के कुछ निशान होते हैं जिन्हें हम तिल का नाम देते हैं. शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल की स्थिति, उनके रंग और आकार के हिसाब से अपने भविष्य का अनुमान भी लगाया जा सकता है. 


पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान


Watch TV Zee UP/UK