Electricity Bill: रात में एसी-कूलर चलाना महंगा पड़ेगा, बिजली बिल का नया प्लान देगा जोर का झटका
Advertisement

Electricity Bill: रात में एसी-कूलर चलाना महंगा पड़ेगा, बिजली बिल का नया प्लान देगा जोर का झटका

Electricity Bill :  सरकार अप्रैल 2024 से नया बिजली टैरिफ लेकर आ रही है. इसके तहत दिन और रात का बिजली बिल अलग-अलग आएगा. रात में एसी और कूलर चलाना महंगा हो जाएगा. 

फाइल फोटो

Electricity Bill : रात में एयर कंडीशनर (AC) और कूलर चलाने वालों की जेब ढीली हो सकती है. रात में ज्‍यादा बिजली इस्‍तेमाल करने पर ज्‍यादा बिल का भुगतान करना पड़ेगा. दरअसल, सरकार अप्रैल 2024 से नया बिजली टैरिफ लेकर आ रही है. इसके तहत दिन और रात का बिजली बिल अलग-अलग आएगा. रात में एसी और कूलर चलाना महंगा हो जाएगा. 

नई बिजली व्‍यवस्‍था में क्‍या होगा बदलाव 
नए बिजली टैरिफ में दिन में बिजली की दर मौजूदा कीमत से 20 फीसदी तक कम होगी. वहीं, रात में 10 से 20 फीसदी महंगी बिजली हो जाएगी. नया बिजली टैरिफ आने से बिजली की सर्वाधिक दर वाले समय में बिजली खपत कम करना होगा. नया बिजली टैरिफ 10 किलोवाट और उससे अधिक की अधिकतम मांग वाले वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए लागू होगा. कृषि छोड़कर अन्‍य सभी उपभोक्‍ताओं के लिए यह व्‍यवस्‍था एक अप्रैल 2025 से लागू होगा. 

मौजूदा बिजली शुल्‍क प्रणाली में बदलाव किए गए 
नए नियम को लेकर बिजली मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार ने बिजली उपभोक्‍ता अधिकार नियम 2020 में संशोधन किया है. इसके तहत मौजूदा बिजली शुल्‍क प्रणाली में दो बदलाव किए गए हैं. इसके तहत दिनभर एक ही दर पर बिजली के लिए शुल्‍क लेने के बजाय उपयोगकर्ता से बिजली के लिए शुल्‍क दिन के अलग-अलग समय के हिसाब से अलग-अलग होगी. 

क्‍या है नई व्‍यवस्‍था 
बिजली मंत्रालय के मुताबिक, नई शुल्‍क प्रणाली के तहत दिन के समय बिजली की दर सामान्‍य दर से 10 से 20 फीसदी कम होगी. वहीं, यही दर पीक हॉवर्स यानी रात में 10 से 20 फीसदी ज्‍यादा होगी. बिजली मंत्रालय के मुताबिक, टोओडी नई व्‍यवस्‍था लागू होने से उपभोक्‍ताओं और बिजली प्रदाताओं दोनों को फायदा होगा. 

WATCH: सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को छूकर उड़ान भरते दिखे लड़ाकू विमान, देखें Super Exclusive Video

Trending news