लखनऊ: महामारी के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की गई जनगणना की कवायद अप्रैल-मई 2024 में होने वाले अगले लोकसभा चुनावों से पहले होने की संभावना नहीं है. लेकिन जब भी अगली जनगणना कराई जाएगी, इस बार सवाल काफी अलग होंगे. आपसे स्मार्टफोन, इंटरनेट, लैपटॉप, कंप्यूटर, कार, दोपहिया वाहनों को लेकर तो सवाल होंगे ही, आप कौन सा अनाज खाते हैं यह भी सरकार जानना चाहेगी. बताया जा रहा है कि जनगणना के दौरान लोगों से 31 सवाल पूछे जाएंगे. जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेच करने की कवायद एक अप्रैल से 30 सितंबर, 2020 तक देशभर में होने वाली थी. हालांकि कोविड-19 की चुनौती की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था. जनगणना का काम अभी भी रुका हुआ है. सरकार ने अभी तक एक नये कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने बताया कि जनवरी में भारत के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय ने सूचित किया कि प्रशासनिक सीमाओं को स्थिर करने की तारीख,नये जिलों या उप-जिलों का सृजन 30 जून तक बढ़ा दी गई है. इस बीच निर्वाचन आयोग अगले आम चुनावों के लिए मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण आदि की प्रक्रिया शुरू करेगा. 


यह भी पढ़ें: UP DGP:योगी सरकार किसे बनाएगी यूपी का नया डीजीपी, क्या विजय कुमार को मिलेगा मौका


मिली जानकारी के मुताबिक अक्टूबर से जनगणना कवायद आयोजित करने की बहुत कम संभावना है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि निर्वाचन आयोग और महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त के कार्यालय द्वारा समान लोगों को ही इस काम में शामिल किया जाना है. उन्होंने संभावना जतायी कि जनगणना का काम लोकसभा चुनाव के बाद ही किया जाएगा. महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय के मुताबिक नागरिकों से पूछे जाने वाले 31 सवाल निर्धारित किए गए हैं. 


यह सवाल पूछे जाएंगे


क्या किसी परिवार के पास टेलीफोन लाइन है? 
इंटरनेट कनेक्शन है? मोबाइल या स्मार्टफोन है?
साइकिल है? स्कूटर है?या मोटरसाइकिल है या मोपेड है?
क्या आपके पास कार, जीप या वैन है? 
कौन सा अनाज खाते हैं? पीने के पानी और रोशनी का मुख्य स्रोत क्या है? 
शौचालय तक पहुंच और उसके प्रकार? 
नहाने की सुविधा की उपलब्धता? 
रसोई और एलपीजी/पीएनजी कनेक्शन की उपलब्धता? खाने पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला मुख्य ईंधन?
रेडियो, ट्रांजिस्टर, टेलीविजन की उपलब्धता, आदि शामिल हैं?


WATCH: नहीं देखा होगा ऐसा चमत्कार ! कार के पहिये के नीचे आने के बाद भी बच्ची उठकर घर की तरफ दौड़ी