UP DGP:योगी सरकार किसे बनाएगी यूपी का नया डीजीपी, क्या विजय कुमार को मिलेगा मौका
Advertisement

UP DGP:योगी सरकार किसे बनाएगी यूपी का नया डीजीपी, क्या विजय कुमार को मिलेगा मौका

UP DGP: उत्तर प्रदेश में पुलिस के अगले मुखिया को लेकर कयास तेज हो गए हैं. विजय कुमार और आनंद कुमार के नाम पर सबसे अधिक चर्चा है.

आईपीएस अधिकारी आनंद कुमार एवं विजय कुमार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस का अगला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कौन होगा. ये सवाल सत्ता के गलियारों से लेकर लोगों के बीच चर्चा का विषय है. एक बार फिर इसकी चर्चा तेज हो गई है. इसके पीछे वजह ये है कि कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा मंगलवार  को रिटायर हो जाएंगे. उनके बाद किसको यूपी पुलिस महानिदेशक का प्रभार किसे दिया जाएगा. क्या सरकार इस बार पूर्णकालिक डीजीपी नियुक्त करेगी या तीसरी बार भी कार्यवाहक को ही पुलिस मुखिया बनने का मौका मिलेगा. यह सवाल अभी तैर रहे हैं.

दरअसल, 31 मार्च 2023 को डीएस चौहान के रिटायरमेंट के बाद आरके विश्वकर्मा को पुलिस मुखिया बनाया गया था. अब वह 30 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. ऐसे में तीन नाम पर सबसे अधिक चर्चा की जा रही है. 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार का नाम रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है. वह जनवरी 2024 में सेवानिवृत्त होंगे. इस समय वह सीबीसीआईडी में पुलिस महानिदेशक हैं. उन्हें विजिलेंस का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. इस बात की भी चर्चा है कि वह दलित वर्ग से आते हैं इसलिए सरकार लोकसभा चुनाव के नजरिए से उन्हें पुलिस का मुखिया बना सकती है. 

यह भी पढ़ेंनोएडा में डांस स्टेप सिखाने के बहाने युवक ने लड़की से किया रेप, पहुंचा सलाखों के पीछे

बताया यह भी जा रहा है कि शासन स्तर पर अब तक अगले डीजीपी के नाम के लिए कोई पैनल नहीं भेजा गया है. यही नहीं आरके विश्वकर्मा के कार्यकाल बढ़ाने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं हुआ है. दूसरा नाम जो चर्चा में है वह आनंद कुमार का है. आनंद काफी समय से एडीजी लॉ एंड ऑर्डर तथा डीजी जेल जैसे महत्वपूर्ण पदों पर हैं. वह सरकार की पहली पसंद हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि जातिगत समीकरण में वह फिट नहीं बैठते हैं. अप्रैल 2024 में वह सेवानिवृत्त होंगे. ऐसे में फिलहाल यूपी का अगला डीजीपी कौन होगा, इस पर सिर्फ चर्चा का बाजार गर्म है. इस बात की उम्मीद अधिक है कि एक बार फिर प्रदेश को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक मिलेगा.

 

वहीं इस मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा है. अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा है कि ऐसा लग रहा है कि प्रदेश में शासन और प्रशासन दोनों अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं.

WATCH: नहीं देखा होगा ऐसा चमत्कार ! कार के पहिये के नीचे आने के बाद भी बच्ची उठकर घर की तरफ दौड़ी

Trending news