अयोध्या में बोले नितिन गडकरी, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में सरयू के ऊपर बनेंगे दो पुल, जो राम गमन मार्ग व बैकुंठ मार्ग को जोड़ेंगे
Advertisement

अयोध्या में बोले नितिन गडकरी, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में सरयू के ऊपर बनेंगे दो पुल, जो राम गमन मार्ग व बैकुंठ मार्ग को जोड़ेंगे

अयोध्या में राम जानकी मार्ग परियोजना 436 किलोमीटर की फोर लेन की सड़क होगी. जिसकी लागत दो हजार करोड़ होगी. जिससे अयोध्या से जनकपुर का मार्ग सुगम होगा. 

अयोध्या में बोले नितिन गडकरी, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में सरयू के ऊपर बनेंगे दो पुल, जो राम गमन मार्ग व बैकुंठ मार्ग को जोड़ेंगे

अयोध्या: राम की नगरी अयोध्या में आज सड़क एवं परिवहन जहाजरानी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 8698 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया. खास बात यह रही कि अयोध्या में 236 किलोमीटर की 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का भी शिलान्यास किया. 84 कोसी परिक्रमा मार्ग 4000 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है. 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के बीच में पड़ने वाले पौराणिक स्थलों को पर्यटन दृष्टिकोण विकसित किया जाएगा. 

आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के 6 पैकेजों में से 5 पैकेट का शिलान्यास किया एक पैकेज का शिलान्यास मखौड़ा में किया. 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में हर 10 किलोमीटर के अंतराल में एक एक विश्रामालय होगा. इसके अलावा परिक्रमा मार्ग में 5 मीटर चौड़ा ग्रीन घास संयुक्त पैदल चलने का रास्ता होगा।. साथ ही 23 जगहों पर श्रद्धालुओं को सात्विक भोजन प्रदान करने की व्यवस्था भी की गई है. यही नहीं 236 किलोमीटर के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में रामायण कालीन वृक्षों को लगाया जाएगा. 

सरयू के ऊपर दो पुलों का होगा निर्माण 
इस दौरान आर्ट कालेजों के विद्यार्थियों की कल्पना के अनुसार रामायण कालीन चित्र भी देखने को मिलेंगे. 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के दौरान सरयू के ऊपर दो पुलों का निर्माण भी किया जाएगा, जो राम गमन मार्ग व बैकुंठ मार्ग को जोड़ने का काम भी करेगा.  इसके अलावा 5700 करोड़ की लागत से अयोध्या में 67 किलोमीटर रिंग रोड बाईपास का निर्माण किया जाएगा. इस रिंग रोड बाईपास के निर्माण से लखनऊ, गोरखपुर, बस्ती की ट्रैफिक समस्या दूर होगी और श्रद्धालु सुगमता के साथ रामलला के दर्शन करने आ सकेंगे. यही नहीं राम वन गमन मार्ग को रामेश्वरम से भी जोड़ा जाएगा.

अयोध्या में राम जानकी मार्ग परियोजना 436 किलोमीटर की फोर लेन की सड़क होगी. जिसकी लागत दो हजार करोड़ होगी. जिससे अयोध्या से जनकपुर का मार्ग सुगम होगा. नितिन गडकरी ने बौद्ध स्थलों को जोड़ने के लिए बुद्ध सर्किट के निर्माण की बात बताई. उन्होंने कहा कि 419 किलोमीटर की बुद्ध सर्किट 20 हजार करोड़ की लागत से बनाया जाएगा, जिसमें सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, लुंबिनी, नालंदा , बोधगया तक के बौद्ध स्थलों को जोड़ा जाएगा.

बीजेपी की सरकार में इतने लाख करोड़ के काम हुए पूरे 
 नितिन गडकरी ने लखनऊ कानपुर के बीच ग्रीन हाईवे एक्सप्रेस के निर्माण की बात कही उन्होंने कहा कि ग्रीन हाईवे के बनने से 30 मिनट की दूरी लखनऊ और कानपुर के बीच तय की जाएगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इन 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश के अंदर तीन लाख करोड़ का कार्य उनके मंत्रालय ने किया है. 1 लाख 80 हजार करोड़ के काम पूरे किए जा चुके हैं. 1लाख 60 हजार करोड़ का काम जारी है, और तीस हजार करोड़ का लैंड एक्विजिशन का काम अभी चल रहा है.

यूपी की सड़के होंगी अमेरिका की तरह होंगी 
उन्होंने आवाहन किया कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की डबल इंजन की सरकार को बनाइए , तो वह 5 वर्षों में 5 लाख करोड़ का कार्य यूपी में करेंगे और उत्तर प्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह बनेगी.  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी का दर्शन किया. रामलला के मंदिर निर्माण कार्य को देखा और जीआईसी मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news