Noida Supertech Twin Towers Demolition: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में सेक्टर-93 ए स्थित सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों के अंदर विस्फोटक रखने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होनी थी लेकिन पुलिस से एनओसी न मिलने के कारण आज टावरों में विस्फोटक लगने की उम्मीद कम ही दिखाई दे रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन दोनों टावर (एपेक्स और सियान) को 21 अगस्त को ढहाया जाना है. सेक्टर-93ए सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट में बने ट्विन टावर को ध्वस्त करने के लिए लगने वाले विस्फोटक लगाने को सोमवार देर शाम तक पुलिस से एनओसी नहीं मिल पाई. एनओसी आज मिलने की संभावना है.  ट्वीन टॉवर को गिराने की प्रक्रिया भारी सुरक्षा घेरे में शुरू होने वाली है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि नोएडा अथॉरिटी एडफिसि इंजीनियरिंग सुपरटेक ,समेत आरडब्ल्यूए के बीच होने वाली मीटिंग पोस्टपोन हो गई.


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 2 अगस्त के बड़े समाचार


पलवल से लाया जाएगा विस्फोटक
नागपुर के चीफ एक्सप्लोसिव कंट्रोलर से NOC न मिलने पर आज से विस्फोटक नहीं लगेगा. एक्सप्लोसिव कंट्रोलर के आगरा स्थित रीजनल ऑफिस से गाइडलाइन नहीं मिली. आज NOC मिलने के बाद पलवल पुलिस की निगरानी में विस्फोटक लाया जाएगा.  देर रात विस्फोटक लाने की NOC मिलने की तैयारी जोरों पर रहीं. दो गाड़ियों में पलवल से विस्फोटक आएगा. एक गाड़ी में जिलेटिन की रॉड और दूसरी गाड़ी में डेटोनेटर आएंगे. ऊपर के टॉवर से विस्फोटक लगाने का काम होगा शुरू. रोजाना 200 किलो विस्फोटक लगाया जाएगा.  कुल 3700 किलो विस्फोटक से 21 अगस्त को ब्लास्ट होगा.


छह महीने से चल रही है तैयारी
बता दें कि इस टावर को गिराने की तैयारियां करीब 6 महीने से चल रही हैं.  21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे दोनों टावरों को गिरा दिया जाएगा.  एक-दो दिन के भीतर ही बिल्डिंगों में बारूद लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा. पुलिस की कड़ी चौकसी में रोजाना सुबह के समय बारूद लाया जाएगा और बाकी बचा बारूद शाम को वापस ले जाया जाएगा. बताया जा रहा है कि टावर को दोपहर करीब ढाई बजे गिराया जाएगा. इसे गिराने में महज 7 से 10 सेकेंड का  लगेगा. टावर गिराने के लिए विस्फोटक लगाने का काम आज से शुरू कर दिया गया है. इसे लगाने में 15 से 18 दिन लगेंगे.


लगेगा तीन हजार किलो विस्फोटक
जानकारी के अनुसार, ट्विन टावर (Supertech Twin Towers ) को गिराने (Demolition) में साढ़े तीन हजार किलो विस्फोटक इस्तेमाल होगा. इसके अलावा बेसमेंट में भी बारूद लगाया जाएगा. इसे गिराने के लिए 10 विदेशी इंजीनियर साइट पर बुलाए जाएंगे. टावर में विस्फोटक लगाने के दौरान सिर्फ टेक्नीशियन को ही अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी. किसी अन्य व्यक्ति को जाने नहीं दिया जाएगा. दोनों टावर को गिराने के दिन सुपरटेक और एटीएस सोसायटी पूरी तरह से खाली कराई जाएगी. इसके बाद बिल्डिंग के कॉलम और बीम में वी शेप में छेद किया जाएगा और फिर उसके अंदर विस्फोटक भरे जाएंगे.


Free Ration: यूपी में फिर बढ़ी फ्री राशन वितरण की डेट, जानें कब तक मिलेगा रिफाइंड, नमक, चना और चीनी


Watch Video