केदारनाथ : केदारनाथ में 8 अप्रैल से हेली सर्विस के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई. चार धाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. IRCTC की ओर से 12 हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग खोल दी गई. हेली टिकट बुक करने के लिए चार धाम यात्रा का पंजीकरण होगा अनिवार्य है. बिना पंजीकरण के टिकट की बुकिंग नहीं होगी. 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होगी. 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे. उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने केदारनाथ हेली सेवा के लिए तैयारी पूरी कर ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 यह भी पढ़ें: UPPCS परीक्षा पास कर आयुषी बनी DSP,पिता के मर्डर के बाद अधिकारी बनने का संकल्प लिया था


गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से नौ कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाएगी. पहली बार हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी के माध्यम से की जा रही है. एक बार में एक ई-मेल आईडी से 6 सीट और समूह में यात्रा करने पर 12 सीटों की बुकिंग की जा सकती है.  केदारनाथ हेली सर्विस के लिए पहले फेज में 25 से 30 अप्रैल तक टिकटों की बुकिंग होगी. 


इतना किराया देना होगा


गुप्तकाशी से केदारनाथ हेली सर्विस से जाने के लिए एक तरफ से एक श्रद्धालु को 3870 रुपए किराया देना होगा. आने-जाने का कुल किराया 7740 रुपए होगा. इसी तरह फाटा से केदारनाथ के लिए एक ओर का किराया 2750  रुपए और दोनों ओर का 5500 रुपए देना होगा.  सिरसी से केदारनाथ के लिए एक यात्री को एक तरफ का किराया 2749 रुपए और दोनों तरफ का 5498 रुपए  किराया लगेगा.


ऐसे करें टिकट की बुकिंग 
1. सबसे पहले तीर्थयात्रियों को यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in पर लॉगिन आईडी बनानी होगी
2. फिर बुकिंग के लिए प्रोफाइल खुलेगी.
श्रद्धालु हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करने के बाद यात्रा की तिथि और स्लॉट भरेंगे.
4. यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और जानकारी देनी होगी.
5.फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आटोपी आएगा.
6. वैरिफाई करने के बाद पैसे का ऑनलाइन भुगतान करना होगा. 


WATCH: खूब मेहनत के बाद भी पैसे की रहती है तंगी, तो जानें कुंडली के दरिद्र योग को ठीक करने के उपाय