मीरजापुर की कजरी गायिका अजिता श्रीवास्तव को पद्मश्री, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी हो चुकी हैं सम्मानित
Advertisement

मीरजापुर की कजरी गायिका अजिता श्रीवास्तव को पद्मश्री, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी हो चुकी हैं सम्मानित

अजिता श्रीवास्तव 70 के दशक से ही मीरजापुर के प्रसिद्ध लोक संगीत कजरी से जुड़ी हैं. अजिता श्रीवास्तव को कजरी लोकगीतों की विधा के संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान के लिए 2017 में राज्य सरकार द्वारा ‘संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार’ भी प्रदान किया जा चुका है. 

कजरी गायिका अजिता श्रीवास्तव.

राजेश मिश्र/मीरजापुर: मीरजापुर कि प्रसिद्ध कजरी गायिका अजिता श्रीवास्तव को कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए बुधवार को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया. केंद्र सरकार द्वारा पद्म पुरस्कारों की घोषणा के बाद अजिता श्रीवास्तव के नाम का ऐलान हुआ. पद्मश्री पुरस्कर मिलने पर लोकगायिका ने सरकार का आभार जताया. उन्होंने कहा कि इससे कजरी के प्रति लोगों का लगाव बढ़ेगा. सरकार भी मदद करेगी. बता दें कि अजिता जनपद कि पहली महिला लोकगीत गायिका हैं, जिन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

2017 में मिल चुका संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार
अजिता श्रीवास्तव 70 के दशक से ही मीरजापुर के प्रसिद्ध लोक संगीत कजरी से जुड़ी हैं. अजिता श्रीवास्तव को कजरी लोकगीतों की विधा के संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान के लिए 2017 में राज्य सरकार द्वारा ‘संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार’ भी प्रदान किया जा चुका है. अजिता ने मां विंध्यवासिनी को नमन करते हुए कहा कि मैं मां की अनन्य भक्त हूं. मुझे संचार माध्यमों के जरिये इसका पता चला. मुझे बहुत खुशी हुई. 

सांसद अनुप्रिया पटेल ने भी दी शुभकामनाएं
केंद्रीय मंत्री व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल अजिता श्रीवास्तव की इस बड़ी उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है. उन्होंने कहा,"भारत सरकार द्वारा कला क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए “पद्मश्री सम्मान” हेतु चयनित प्रसिद्ध कजरी गायिका श्रीमती अजीता श्रीवास्तव जी को अनंत शुभकामनाएं. उनकी उपलब्धि से समस्त जनपदवासी गौरवान्वित हुए हैं." 

WATCH LIVE TV

Trending news