Padma Awards: अगर आप भी हैं पद्म सम्मान पाने के हकदार तो मत कीजिए इंतजार, फटाफट यहां करें अप्लाई
Advertisement

Padma Awards: अगर आप भी हैं पद्म सम्मान पाने के हकदार तो मत कीजिए इंतजार, फटाफट यहां करें अप्लाई

Padma Awards 2023: अगर आपके आस-पास भी कोई ऐसी कोई शख्सियत रहती है जो पद्म सम्मान पाने की हकदार है तो उसको नामित करने का आपके पास मौका है. पद्म पुरस्कार-2023 के लिए 15 सितंबर, 2022 तक नामांकन खुले रहेंगे. 

Padma Awards: अगर आप भी हैं पद्म सम्मान पाने के हकदार तो मत कीजिए इंतजार, फटाफट यहां करें अप्लाई

नई दिल्ली:  भारत रत्न के बाद पद्म पुरस्कार (द्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री) की गिनती देश के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कारों के रूप में होती है. अगर आपके आस-पास भी कोई ऐसी कोई शख्सियत रहती है जो पद्म सम्मान पाने की हकदार है तो उसको नामित करने का आपके पास मौका है. केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पद्म पुरस्कार-2023 के लिए 15 सितंबर, 2022 तक नामांकन खुले रहेंगे. 

1954 में हुई पद्म पुरस्कारों की शुरुआत
बता दें, पद्म पुरस्कारों की शुरुआत 1954 में हुई. ये पुरस्कार तीन कैटेगरी पद्म विभूषण, पद्म भूषण, और पद्म श्री में दिए जाते हैं. पद्म विभूषण - असाधारण एवं विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण - उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म श्री - विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. इनकी घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है. 

इन लोगों को मिलता है सम्मान
यह पुरस्कार का मकसद 'विशिष्टता के काम' को मान्यता देना है और सभी क्षेत्रों और विषयों, जैसे कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि में असाधारण उपलब्धियों और सेवा के लिए दिया जाता है. जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद के बिना सभी व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र हैं. डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ काम करने वाले सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं. ये पुरस्कार आमतौर पर मरणोपरांत नहीं दिए जाते हैं. हालांकि, अत्यधिक पात्र होने पर सरकार इसको लेकर विचार कर सकती है. 

कब होता है नामांकन
पद्म पुरस्कारों के लिए हर साल 1 मई से 15 सितंबर तक किए गए नामांकन/सिफारिशों पर विचार किया जाता है. पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गईं सिफारिशें प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के अनुमोदनार्थ प्रस्तुत की जाती हैं. एक साल में दिए जाने वाले पुरस्कारों की कुल संख्या (मरणोपरान्त पुरस्कारों और विदेशियों को दिए जाने वाले पुरस्कारों को छोड़कर) 120 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. पद्म पुरस्कार हर साल 26 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं. यह समारोह सामान्यता मार्च-अप्रैल महीने में होता है.  

यहां करें नामांकन
कोई भी व्यक्ति जो पद्म पुरस्कारों के लिए किसी को या खुद को नामांकित करना चाहता है, वह इसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर ऑनलाइन फाइल कर सकता है. 

Trending news