Advertisement
photoDetails0hindi

शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढ़ाएं ये 6 चीजें वरना भोले बाबा हो जाएंगे नाराज, नहीं मिलेगा पूजा का फल

सावन महीने में भगवान शिवजी की पूजा होती है. इस बार  गुरुवार 14 जुलाई से श्रावण मास की शुरुआत हो रही है. शिवजी पर जल, दूध, धतूरा, धतूरा आदि अर्पित किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जो शिवजी पर बिल्कुल नहीं चढ़ाई जाती हैं.

1/6

कुमकुम शिवजी को कुमकुम नहीं लगाया जाता है. कुमकुम विवाहित महिलाओं द्वारा लगाया जाता है जबकि महादेव को शिवपुराण में विनाशक कहा गया है. भगवान शिव माथे पर भस्म लगाते हैं, इसलिए शिवलिंग पर कुमकुम नहीं चढ़ाया जाता है. 

2/6

हल्दी  महादेव को हल्दी भी नहीं चढ़ाई जाती है. इसके पीछे की वजह शिवजी का वैरागी होना है, जबकि हल्दी को सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से चंद्रमा कमजोर होने लगता है.

3/6

तुलसी भगवान शिवजी को तुलसी जी इसलिए नहीं चढ़ाई जाती हैं क्योंकि तुलसी जी को लक्ष्मी माना जाता है और लक्ष्मी जी भगवान विष्णु की पत्नी हैं. इसी कारण इनको तुलसी से शिवजी की पूजा नहीं होती है. 

4/6

टूटे चावल  मान्यताओं के अनुसार टूटे हुए चावलों को शिवजी पर बिल्कुल नहीं चढ़ाना चाहिए. टूटे हुए चावल को अशुद्ध माना जाता है. 

5/6

लाल फूल भगवान शंकर को लाल फूल भी कभी अर्पित नहीं करने चाहिए. लाल फूल को भगवान द्वारा शापित माना जाता है. 

6/6

नारियल पानी महादेव पर नारियल तो जरूर चढ़ाया जाता है पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि महादेव पर नारियल पानी बिल्कुल नहीं चढ़ाया जाता है.

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)