Mulayam Singh Yadav Family Tree: मुलायम सिंह यादव का कुनबा भी उनके सियासी कद के साथ सुर्खियों में रहा , जानें अखिलेश से अपर्णा तक परिवार का पूरा इतिहास

Mulayam Singh Yadav Family Tree: Mulayam Singh Yadav Death: समाजवादी पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे पिछले कुछ दिनों से हरियाणा के गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली. देश के सियासत में शोक की लहर दौड़ गई है. मुलायम के परिवार देश की राजनीति में सबसे बड़ा माना जाता है. 25 से ज्यादा लोग राजनीति में सक्रिय हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि मुलायम के परिवार में कौन-कौन है? कितने लोग राजनीति में हैं.... 

 

 

 

मुलायम सिंह यादव का परिवार

1/9
मुलायम सिंह यादव का परिवार

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के दादा जी का नाम मेवाराम था. उनके दो बेटे थे. सुघर सिंह और बच्चीलाल सिंह. सुघर सिंह के पांच बेटे हुए.  जिनके नाम मुलायम सिंह यादव, रतन सिंह, राजपाल सिंह यादव, अभय राम सिंह और शिवपाल सिंह यादव हैं. मुलायम सिंह तीसरे नंबर और शिवपाल सिंह सबसे छोटे बेटे हैं. 

 

अभय राम यादव

2/9
अभय राम यादव

मुलायम के पांच भाइयों अभय राम यादव सबसे बड़े थे. धर्मेंद्र यादव उनके ही बेटे हैं. धर्मेंद्र तीन बार सांसद रह चुके हैं. 

रतन सिंह यादव

3/9
रतन सिंह यादव

मुलायम सिंह के पांच भाइयों में रतन सिंह दूसरे नंबर पर हैं. मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव रतन सिंह के बेटे के बेटे यानी पोते हैं. तेज प्रताप के पिता रणवीर सिंह हैं. तेज प्रताप की शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी से हुई है. मतलब तेज प्रताप लालू के दामाद भी हैं. 

मुलायम सिंह यादव

4/9
मुलायम सिंह यादव

भाइयों में मुलायम सिंह यादव तीसरे नंबर पर है. उनका जन्म 22 नवंबर 1939 को हुआ था. चार अक्टूबर 1992 में मुलायम सिंह ने समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी. उनकी पहली शादी मालती देवी से हुई थी. अखिलेश यादव मुलायम और मालती देवी के ही बेटे हैं. 

मुलायम की दूसरी पत्नी

5/9
मुलायम की दूसरी पत्नी

मुलायम की दूसरी शादी साधना गुप्ता से हुई थी. प्रतीक यादव साधना और मुलायम के बेटे हैं. अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव हैं. जबकि प्रतीक की शादी अपर्णा यादव से हुई है. अखिलेश मौजूदा समय समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. डिंपल भी सांसद रह चुकी हैं. प्रतीक यादव राजनीति से दूर रहते हैं. जबकि उनकी पत्नी अपर्णा यादव राजनीति में सक्रिय हैं. बीते विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. 

राजपाल सिंह यादव

6/9
राजपाल सिंह यादव

मुलायम के पांच भाइयों में चौथे नंबर पर राजपाल सिंह यादव हैं. उनके बेटे अंशुल भी सक्रिय राजनीति में हैं. अंशुल लगातार दूसरी बार निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुने गए हैं. राजपाल की पत्नी प्रेमलता यादव भी राजनीति में हैं. प्रेमलता ही मुलायम सिंह यादव परिवार की पहली महिला हैं, जिन्होंने पॉलिटिक्स में कदम रखा था. इसके बाद शिवपाल की पत्नी सरला, अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव और प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव ने राजनीति में आईं. 

 

शिवपाल सिंह यादव

7/9
शिवपाल सिंह यादव

शिवपाल सिंह यादव सबसे छोटे भाई हैं. शिवपाल सिंह यादव प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के संस्थापक हैं. वे मुलायम सिंह यादव के सबसे प्रिय माने जाते हैं. कहा जाता है कि उन्होंने राजनीति में नेताजी की सबसे ज्यादा मदद की. सार्वजनिक मंच से कई बार खुद नेताजी इस बात का जिक्र कर चुके हैं. 

 

बच्चीलाल सिंह

8/9
बच्चीलाल सिंह

मुलायम सिंह यादव के चाचा बच्चीलाल सिंह के दो बच्चे है. बेटा प्रो. रामगोपाल और बेटी गीता यादव. प्रो. रामगोपाल राजनीति में सक्रिय हैं. 2004 में उन्होंने मुलायम सिंह यादव के लिए मैनपुरी सीट छोड़ दी थी. मौजूदा समय में वह राज्यसभा सांसद हैं. उनके बेटे अक्षय यादव भी राजनीति में एक्टिव हैं. अक्षय 2014 में सपा के टिकट पर फिरोजाबाद से सांसद चुने गए थे. 

अखिलेश-डिंपल के तीन बच्चे

9/9
अखिलेश-डिंपल के तीन बच्चे

अखिलेश यादव और पत्नी डिंपल यादव का एक बेटा (अर्जुन यादव) और दो बेटियां (अदिति यादव और टीना यादव) हैं. बता दें, टीना और अर्जुन जुड़वा बच्चे हैं.

photo-gallery