PM KISAN 13th installment released: खुशखबरी, पीएम किसान की जारी हो गई 13वीं किस्त, फटाफट चेक करें अकाउंट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1588975

PM KISAN 13th installment released: खुशखबरी, पीएम किसान की जारी हो गई 13वीं किस्त, फटाफट चेक करें अकाउंट

PM KISAN 13th installment released: प्रधानंमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों को होली से पहले किस्त का तोहफा मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को पात्रों को 13वीं किस्त की सौगात दी है.

PM KISAN 13th installment released: खुशखबरी, पीएम किसान की जारी हो गई 13वीं किस्त, फटाफट चेक करें अकाउंट

PM KISAN 13th installment released: प्रधानंमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को होली से पहले किस्त का तोहफा मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को पात्रों को 13वीं किस्त की सौगात दी है, आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16,800 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दिए गए हैं. बता दें कि योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर में भेजी गई थी. 

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी लंबे समय से 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे. इससे पहले दिसंबर, जनवरी और फिर 24 फरवरी को योजना के चार साल पूरे होने पर पैसा ट्रांसफर होने की खबरें सामने आईं लेकिन अब जाकर यह इंतजार खत्म हुआ है. बता दें कि जिन किसानों के खाते में अभी तक पैसा नहीं पहुंचा है वह धैर्य बनाकर रखें. नेटवर्क और कनेक्टिविटी की वजह से देर से स्टेटस अपडेट होता है.

क्या है पीएम किसान योजना
जरूरतमंद किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान योजना चला रही है, योजना के जरिए पात्रों को 6 हजार रुपये सालाना की मदद दी जाती है, यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है. बता दें कि योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी, बीते 24 फरवरी को ही इसको लागू हुए चार साल पूरे हुए हैं.

ई-केवाईसी नहीं तो नहीं मिलेगा पैसा
योजना का लाभ जरूरतमंद और पात्रों को ही मिले, इसके लिए सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी ना कराने पर किस्त का पैसा अटक सकता है. ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आप घर बैठ या सीएससी सेंटर के माध्यम से आसानी से करा सकते हैं. अगर आप घर बैठे यह प्रोसेस पूरी कराना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर ई-केवाईसी को करा सकते हैं.

Trending news