PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त न मिलने की ये है वजह, फौरन कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1589879

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त न मिलने की ये है वजह, फौरन कर लें ये काम

PM Kisan Yojna 13th Installment Update:  होली से पहले किस्त मिलने से किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है लेकिन हो सकता है कि कई किसानों के खाते में अभी 13वीं किस्त का पैसा न आए हो. जानिए इसकी क्या वजह हो सकती है.

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त न मिलने की ये है वजह, फौरन कर लें ये काम

PM Kisan Yojna 13th Installment Update: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को 13वीं किस्त की सौगात दी है. पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेलगावि में 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. होली से पहले किस्त मिलने से किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है लेकिन हो सकता है कि कई किसानों के खाते में अभी 13वीं किस्त का पैसा न आए हो. अगर आपके साथ भी यह परेशानी है तो नीचे दी जानकारी आपके काम आ सकती है, जिससे पता चल सकता है किस्त रुकने की क्या वजह हो सकती हैं. 

ये हो सकती है किस्त अटकने की वजह
पीएम किसान की 13वीं किस्त अटकने की कई वजह हो सकती हैं, जिसमें रजिस्ट्रेशन के समय दी गई डिटेल्स में कोई कमी या गलती वजह बन सकती है, ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी न करना भी किस्त न आने की वजह बन सकता है. इसके अलावा एनपीसीआई में गलत आधार सीडिंग, गलत बैंक अकाउंट नंबर या फिर PFMS के रिकॉर्ड के स्वीकार नहीं किए जाने की वजह से किस्त का पैसा अटक सकता है.

चेक करें अपना स्टेटस
सबसे पहले आप अपना स्टेटस चेक करें. इसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशिलयल वेबसाइट pmkisan.in पर जाना होगा. यहां फॉर्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर दिख रहे बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपके सामने बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर के तीन ऑप्शन आएंगे. किसी एक को सेलेक्ट करके कैप्चा कोड भरें और Get Details के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी किस्त की डिटेल्स की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी. साथ ही अगर कहीं कोई खामी है तो वह भी पता चल जाएगी.

परेशानी होने पर यहां कर सकते हैं संपर्क
अगर आपको पीएम किसान से संबंधित कोई परेशानी है तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है. आप ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी शिकायत भेज सकते हैं.

Trending news