PM Kisan 11th Installment Update: केंद्र सरकार ने गरीबों और किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इनमें से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) सबसे ज्यादा सक्सेसफुल योजना है. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है. केंद्र ने अब तक पीएम किसान की 11वीं किस्त जारी कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, कुछ किसान खाते में रकम ना पहुंचने की शिकायत कर रहे हैं. यहां हम आपको उन कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपका पैसा अटका होगा. वहीं, किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए हैं. 


जानें क्या हो सकती है वजह
योजना के तहत देश के जिन लाभार्थी किसानों के खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं आई है, उसके पीछे ये वजह हो सकती हैं, जैसे ई-केवाईसी नहीं होने की स्थिति में, आधार नंबर या बाक अकाउंट नंबर गलत होने पर या फिर आवेदन में गड़बड़ी होने से किसान इस किस्त की राशि प्राप्त करने से वंचित रह सकते हैं. 


IRCTC Tour Package: बेहद ही कम खर्च में करें मां वैष्णो देवी के दर्शन, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं


ऐसे पता करें राशि ना आने की वजह  
योजना के तहत जिन लाभार्थी किसानों के खाते में 11वीं किस्त की रकम नहीं पहुंची है, उनको अब भी 2 हजार रुपये की राशि मिल सकती है. इसके लिए किसानों को योजना के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद 'फार्मर्स कॉर्नर' पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस पर जाकर 11वीं किस्त की रकम ना आने का कारण यहां जानना होगा. यहां पर दी गई गलत जानकारी को आप सही भी कर सकते हैं.  


इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए सरकार ने कुछ मानक तय किए हैं. जिसके तहत सरकारी नौकरी करने वाले क‍िसान, आयकर भरने वाले क‍िसान, पत‍ि व पत्‍नी दोनों ही इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते. यानी की पात्र किसानों के पर‍िवार में केवल एक ही व्यक्ति योजना का लाभ उठाने के ल‍िए पात्र है. 


रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें


पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर्स
पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर:  011-24300606,
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in  


WATCH LIVE TV