Prayagraj: PM Kisan योजना में बड़ा खेल, अपात्र लोग किसान बन हजम कर गए करोड़ों रुपये
Advertisement

Prayagraj: PM Kisan योजना में बड़ा खेल, अपात्र लोग किसान बन हजम कर गए करोड़ों रुपये

PM Kisan: प्रयागराज में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. जहां कई अपात्र लोग  किसान बन करोड़ों रुपए हजम कर गए हैं. अब तक 10 हजार से ज्यादा अपात्र सामने आए हैं. जानिए क्या है पूरा मामला... 

Prayagraj: PM Kisan योजना में बड़ा खेल, अपात्र लोग किसान बन हजम कर गए करोड़ों रुपये

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: प्रयागराज में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) में बड़ा खेल सामने आया है. यहां पर योजना का लाभ जरूरतमंद नहीं बल्कि  अपात्र लोग भी इसका फायदा उठा रहे हैं. हैरानी की बात यह है कि सरकारी कर्मचारी, पति-पत्नी, पेंशनर, बड़े काश्तकार जिले में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं.

सरकार की महत्वकांक्षी योजना में इतने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी देख अफसर भी हैरान हैं. शुरुआती जांच पड़ताल में पता चला है कि करीब 22 करोड़ के लगभग का चूना सरकार को लगा है. बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. क्योंकि अभी तक आधे लाभार्थियों का ही जमीनी रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन हुआ है. ऐसे में माना जा रहा है कि यह आंकड़ा आगे और बढ़ेगा. 

सरकार ने गरीब किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देने का निर्णय लिया था. योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त एक साल में दी जाती हैं. अब तक कुल 11 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. यानी हर व्यक्ति को 22 हजार रुपये दिए जा चुके हैं. लेकिन सरकारी योजना का गलत तरीके से लाभ लेने वाले लोगों की कमी नहीं है. 

सामने आए 10 हजार अपात्र किसान 
बता दें, पिछले दिनों शासन ने योजना में शामिल सभी लोगों के भूलेख सत्यापन का निर्देश दिया था. जिसके बाद लगभग तीन लाख किसानों का वेरिफिकेशन हो चुका है. इनमें 52 हजार की डिटेल अपलोड की जा चुकी है. सत्यापन में अब तक 10 हजार लोग ऐसे सामने आए जो कि किसी न किसी रूप में अपात्र हैं. इनमें या तो पति-पत्नी दोनों योजना के तहत लाभ ले रहे हैं, या फिर पेंशनभोगी, सरकारी नौकर और बड़े काश्तकार हैं. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक यह संख्या यहां रुकने वाली नहीं है. यह आगे भी बढ़ेगी, क्योंकि अभी 6.45 लाख लोगों में से तीन लाख 45 हजार किसानों का सत्यापन बाकी है. मतलब साफ है कि इन लोगों में भी बड़ी संख्या में अपात्र पाए जाएंगे. 

फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रयागराज में सिर्फ ये आंकड़ा है, ऐसे में प्रदेशभर की जांच पड़ताल का आंकड़ा सामने आएगा तो वह बेहद चौंकाने वाला होगा. 

Trending news