Pryagraj: संगम में वाराणसी की तर्ज पर क्रूज चलाने की तैयारी, हेलीपोर्ट की भी मिलेगी सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1319204

Pryagraj: संगम में वाराणसी की तर्ज पर क्रूज चलाने की तैयारी, हेलीपोर्ट की भी मिलेगी सौगात

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ-2025 को लेकर योगी सरकार ने कमर कस ली है. इसी कड़ी में प्रयागराज में श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों के लिए अलग-अलग सुविधाएं विकसित की जा रही हैं.

Pryagraj: संगम में वाराणसी की तर्ज पर क्रूज चलाने की तैयारी, हेलीपोर्ट की भी मिलेगी सौगात

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा है कि संगम की धरती पर 2025 में आयोजित होने वाला महाकुंभ भव्य होगा. उन्होंने कहा है कि महाकुंभ को लेकर सरकार तैयारियों में जुट गई है. महाकुंभ की तैयारी के लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है. पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने कहा है कि संगम नगरी में जल्द ही हेलीपोर्ट और वाराणसी की तर्ज पर संगम में क्रूज चलेंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश को 6 हेलीपोर्ट दिए हैं. कुंभ से पहले जल मार्ग से यातायात का परिवहन शुरू भी हो सकेगा. इसके साथ ही गंगा एक्सप्रेस वे बन जाने से संगम नगरी प्रयागराज की दिल्ली और अन्य शहरों की दूरी भी कम हो जाएगी.

14 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात
प्रयागराज में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने 14 इलेक्ट्रिक बसों का भी शुभारंभ किया. उन्होंने सर्किट हाउस में विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. नगर विकास विभाग की ओर से इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं. 

यह भी पढ़ें: भगवान राम की नगरी अयोध्या में मिलेगा हर राज्य का व्यंजन, अयोध्या में बनेगा फूड हब

इससे पहले प्रयागराज को 25 बसों की सौगात मिल चुकी है. 14 नई बसें मिलने के बाद प्रयागराज में इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े में कुल 39 बसें हो गई हैं. इस मौके पर पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने कहा है कि इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों से प्रदूषण नहीं होता है. सरकार की मंशा है कि प्रदूषण को कम करने के लिए पुराने वाहनों को रिप्लेस किया जाए. उन्होंने कहा है कि यूपी की योगी सरकार 2030 तक सभी पुराने वाहनों को रिप्लेस करने की योजना पर काम कर रही है. ताकि 2030 तक वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण को खत्म किया जा सके.

Trending news