लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अब किसी भी जिले में जमीन की रजिस्ट्री आप करा सकेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको रजिस्ट्रार कार्यालय में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ऑनलाइन स्लॉट लेकर अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री करवा सकते हैं. आपको रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट www.igrsup.gov.in पर जाने के बाद पूरी डिटेल भरनी होगी. इसके बाद घर बैठे ही स्लॉट बुक हो जाएगा. प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में इसकी व्यवस्था जल्द ही शुरू होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है प्रोसेस 


  • सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन के लिए www.igrsup.gov.in पर जाना होगा. 

  • पूरी डिटेल भरने के बाद रजिस्ट्री के लिए समय अलॉट हो जाएगा.

  • इसमें रजिस्ट्री कार्यालय के साथ ही समय और तारीख दोनों के बारे में बताया जाएगा.

  • आप यह चेक कर सकते हैं कि कहां आपको कितनी वेटिंग मिल रही है.

  • जहां वेटिंग टाइम कम होगा, उस ऑफिस में समय मिल जाएगा. 


नए साल से पहले योगी सरकार की कोशिश है कि रजिस्ट्री की व्यवस्था को और भी ज्यादा सरल और सुविधाजनक बनाया जा सके. इसी को ध्यान में रखते हुए ये नई टोकन प्रणाली लागू की गई है. ताकि लोगों को प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में परेशानी न हो और वो बिना किसी झंझट के अपना करवा सके. इससे सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी. लोग घर बैठे ही ऑनलाइन स्लॉट लेकर रजिस्ट्री करवा सकते हैं. 


पहले उसी जगह रजिस्ट्री कराई जा सकती थी जो क्षेत्र जिस रजिस्ट्रार के दायरे में आता था, लेकिन अब एक तहसील में किसी भी सब रजिस्ट्रार दफ्तर में जाकर रजिस्ट्री कराई जा सकती है. इससे लोगों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.