गणेश रायल/ऋषिकेश : वैसे तो देश के कोने-कोने से हर दिन लोग ऋषिकेश पहुंचते हैं. इनमें बड़ी संख्या श्रद्धालुओं और पर्यटकों की होती है. लेकिन वीकेंड में ऋषिकेश पहुंचने वालों की संख्या और भी अधिक बढ़ जाती है. वीकेंड पर ऋषिकेश की सड़कों में लगने वाले ट्रैफिक जाम से बचने के लिए इस बार पुलिस ने रूट में बदलाव किया है. नये ट्रैफिक प्लान के मुताबिक अन्य राज्यों से आने वाले सैलानियों को वन वे रुट से ऋषिकेश में एंट्री मिलेगी. यह नियम 14 अप्रैल से लागू हो गया है. शुक्रवार से ऋषिकेश में दूसरे राज्यों की गाड़ियों को सीधे एंट्री नहीं मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक हरिद्वार से आने वाले वाहनों को नेपाली फार्म तिराहे से होते हुए भानियावाला, रानीपोखरी नटराज चौक से भद्रकाली होते हुए एंट्री मिलेगी. वहीं वापस जाने वाले वाहनों को गरुड़ चट्टी पुल से बैराज होते हुए वाया चीला निकलना पड़ेगा. हालांकि प्रशासन ने स्थानीय वाहनों को छूट दी है, जबकि पर्यटकों को घूम कर आना पड़ेगा. गौरतलब है कि जाम में एंबुलेंस से लेकर स्थानीय लोगों को बच्चों को स्कूल से घर लाने में भी काफी परेशानियां आती है.


 यह भी पढ़ें : Kedarnath Dham yatra 2023: गौरीकुण्ड में गौरीमाई के कपाट खुले, इस तारीख से बाबा केदारनाथ देंगे दर्शन


उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से पहले ऋषिकेश और मसूरी में ट्रैफिक की समस्या बड़ी चुनौती बन गई है. इसी कड़ी में पर्यटकों को ट्रैफिक से राहत देने के लिए जनपद देहरादून, हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल जनपद प्रभारियों के साथ डीजीपी अशोक कुमार ने मीटिंग की. 


ट्रैफिक में  हुए कुछ अहम बदलाव


1.चीला मार्ग का उपयोग वन-वे के रूप में केवल निकासी हेतु किया जाएगा। हरिद्वार से चीला की ओर वाहनों को नहीं आने दिया जाए.


2.वीकेन्ड पर शुक्रवार शाम से बाहरी राज्यों के वाहनों को नेपालीफार्म से भानियावाला होते हुए रानीपोखरी, नटराज चौक से पर्वतीय क्षेत्र हेतु भेजा जाये।


3.चारधाम यात्रा को देखते हुए अतिरिक्त पीआरडी जवानों की मांग कर ली जाए.


4. केम्पटी से वापस आने वाले वाहनों को विकासनगर होते हुए वापस भेजा जाएगा.


5. व्यवसायिक वाहनों को केवल रात्रि में चलने दिया जाए.


6.जिलाधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर वाहनों की पार्किंग हेतु कुछ अस्थायी पार्किंग स्थल भी चिन्हित कर लें।


7.डायवर्जन प्लान और पार्किंग स्थलों की सूचना Google और Mappls के साथ समय से शेयर की जाए. साथ ही Mappls एप का अधिक से अधिक उपयोग करने हेतु भी प्रोत्साहित करें.


WATCH: 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कर रहे राशि परिवर्तन, ये उपाय करने से चमकेगी मेष राशि वालों की किस्मत