Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव
Advertisement

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव

Benefits of Roasted Chana:  भूने चने को कभी भी आसानी से खाया जा सकता है.... भूने चने को खाने से डायबिटीज के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता हैं..आइए जानते हैं भूने चने खाने के फायदों के बारे में..

 

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव

Benefits of Roasted Chana: अगर आप भुना चना कभी-कभी खाते हैं तो फौरन इनको अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लीजिए. खासकर सर्दियों में रोस्टेड चना इतना फायदेमंद होता है कि आप यकीन नहीं करोगे. भूना चना खाने में तो काफी स्वादिष्ट होता ही है साथ ही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  भुना चना सेहत के लिए बेहद पौष्टिक माना जाता है. आइए जानते हैं पोषक तत्वों की खान भुना चना के बारे में... 

भुने चने में होते हैं ये तत्व
भूने चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर पाए जाते हैं.  चने में ढेरों विटामिन्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है.भूने चने को सर्दियों में खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता हैं. ठंडी में इसे खाने से शरीर लंबे समय तक गर्म रहता है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं. किसी और ड्राई फ्रूट की बात करें तो ये सस्‍ते भी हैं. आज हम आपको इस रिपोर्ट में भुने चने के फायदों के बारे में बताएंगे.

Reetha Panni Benefits: रेखा जैसे खूबसूरत बालों के लिए आज से शुरू करें रीठा के पानी का इस्तेमाल, हफ्ते भर में दिखने लगेगा कमाल

दिमाग होता है तेज
भुना हुआ चना आपके दिमाग को तेज कर सकता है. चने में प्रोटीन की बहुत मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

एनीमिया मरीजों के लिए फायदेमंद
भुना चना खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती. भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. चने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है.

चने में होता है कैल्शियम, हड्डियां होती हैं मजबूत
भुने चने को रोज खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमे दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है.

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर, इम्यूनिटी होगी मजबूत
रोस्टेड चने खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी. चने में ढेरों विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ सिस्टम को मजबूत करते हैं. इसके अलावा चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद है भुना चना
चना सबके लिए फायदेमंद होता है. बस एक मुट्ठी भुने चने को सुबह नाश्ते में खाने, साथ ही एक गिलास दूध में शहद डालकर पीने से पुरुषों की शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है.  इससे थकान और कमजोरी भी दूर होती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भ के समय औरतों को उल्‍टी की समस्या से होती है. अगर उल्टियां ज्यादा हो रही हों तो उसका प्रभाव बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है. ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना फायदेमंद होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं के लिए भुना चना काफी फायदेमंद है. 

वजन होता है कम
भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है. रोस्टेड चना शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. पोषक तत्व आपकी हेल्थ को मजबूत करते हैं,

कमर दर्द से राहत
कमजोरी के कारण अक्‍सर महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं. ऐसी महिलाएं अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

 

Trending news