घर बैठे मोबाइल पर देख सकेंगे इन बीमारियों की जांच रिपोर्ट, यूपी के इस जिले से हुई शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802975

घर बैठे मोबाइल पर देख सकेंगे इन बीमारियों की जांच रिपोर्ट, यूपी के इस जिले से हुई शुरुआत

Saharanpur News : इस जिले लोग घर बैठे मोबाइल पर 12 तरह की बीमारियों की रिपोर्ट देख सकेंगे. इसके लिए यूडीएसपी के तहत सिटीजन लैब पोर्टल तैयार किया गया है. मरीजों की ओर से जांच के लिए सैंपल देने के बाद रिपोर्ट को पोर्टल पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा. 

फाइल फोटो

नीना जैन/सहारनपुर : यूपी के सहारनपुर में अब घर बैठे मोबाइल पर 12 तरह की बीमारियों की रिपोर्ट देख सकेंगे. इसके लिए यूडीएसपी के तहत सिटीजन लैब पोर्टल तैयार किया गया है. मरीजों की ओर से जांच के लिए सैंपल देने के बाद रिपोर्ट को पोर्टल पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा. 

आसानी से मिल जाएगी जांच रिपोर्ट 
इससे मरीजों और तीमारदारों को खासी आसानी होगी. स्वास्थ्य विभाग ने यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस प्लेटफार्म (यूडीएसपी) कार्यक्रम के तहत सिटीजन लैब पोर्टल बनाया है. इसमें मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी को दर्जकर रिपोर्ट सामने आ जाएगी. जिले में इसकी शुरुआत कर दी गई है. 

मरीजों को रिपोर्ट के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव मांगलिक ने बताया कि यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस प्लेटफार्म के जरिए जिले के सरकारी अस्पतालों और निजी पैथोलॉजी की रिपोर्ट देने से बीमारियों का मुकम्मल डाटा तैयार हो सकेगा. कौन सी बीमारी कब बढ़ रही है और कम हो रही है, इसका सही तरीके से आकलन किया जा सकेगा. अब हर मरीज की जानकारी अपने आप पोर्टल पर मौजूद रहेगी. मरीजों को रिपोर्ट के लिए कहीं जाना नही पड़ेगा. 

इन बीमारियों की रिपोर्ट होगी ऑनलाइन
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक ने बताया कि यहां मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार,  जापानी इंसेफलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, स्क्रप टाइफ्स,  लैक्टोस्पाइरेसिस, हेपेटाइटिस-बी, हेपेटाइटिस-सी, मियादी बुखार और कालरा की जांच हो सकेगी. 

क्‍या बोले सीएमओ 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक ने बताया कि मच्छर जनित व संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए विशेष पहल की गई है. सिटीजन लैब पोर्टल पर 12 बीमारियों की रिपोर्ट दी जा रही है. जल्द ही अन्य बीमारियों को भी इस पोर्टल से जोड़ने की तैयारी है. रिपोर्ट ऑनलाइन होने से संबंधित क्षेत्र में फैलने वाली बीमारी का आसानी से आकलन हो सकेगा. 

 

Watch: अंजू ने अपने पहले पति अरविंद पर लगाए गंभीर आरोप, तो क्या अब पाकिस्तान से नहीं लौटेगी

Trending news