शुभम शर्मा/संत कबीर नगर: संत कबीर की धरती संतकबीरनगर जिले का मगहर स्थित कबीर चौरा पर रविवार को महामहिम रामनाथ कोविंद ने कई परियोजनाओं को लोकार्पण किया. कबीर अकादमी और शोध संस्थान का लोकार्पण किया गया. राष्ट्रपति ने 49 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण किया. इसके अलावा उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण किए. उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कबीर का जीवन मानव धर्म के लिए समर्पित-रामनाथ कोविंद
संत कबीर अकादमी के लोकार्पण पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि संत कबीर ने सदैव इस बात पर बल दिया कि समाज में कमजोर वर्ग के प्रति संवेदना और सहानुभूति रखे बिना मानवता की रक्षा नहीं हो सकती. उनका पूरा जीवन मानव धर्म के लिए समर्पित रहा है.


काशी विश्वनाथ में दर्शन-पूजन करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानें महामहिम के आज के दिन का पूरा कार्यक्रम


सीएम योगी के संबोधन की बड़ी बातें
पर्यटन विकास के लिए कई कार्य हो रहे हैं. पर्यटन से रोजगार की असीम संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. काशी धाम बनने से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. ये परियोजनाएं ऐतिहासिक स्थलों के लिए हैं. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करें. सीएम योगी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं. सीएम योगी ने कहा कि जल है तो कल है. गर्मी से बचने के लिए पेड़ लगाएं. मगहर में बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि अब नदी प्रदूषण से मुक्त है.


अभी राष्ट्रपति के कर-कमलों से 3 बड़ी परियोजानाओं का लोकार्पण हुआ है. पहला- संत कबीर अकादमी एवं शोध संस्थान को ₹31.49 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. दूसरा- स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत इंटरप्रेटेशन सेंटर को ₹17.61 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है.


सीएम योगी ने कहा कबीर निर्माण स्थली, मगहर के सौंदर्यीकरण पर भी 37.66 लाख रुपये खर्च हुआ है. देश के अंदर ऐसे अनेक स्थलों के सौंदर्यीकरण और उनको उनकी पहचान प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अनेक कार्यक्रम देश में चल रहे हैं. 


गौरतलब हो कि केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार कबीर स्थली को पर्यटक स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए लगातार काम कर रही है. संतकबीर अकादमी व शोध संस्थान के साथ अन्य कई परियोजनाओं की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 जून 2018 को रखी थी. 


कानपुर हिंसा पर चले सियासी तीर, साक्षी महाराज ने कहा-हिंदुओं सावधान हो जाओ, बरेली में खतरे की घंटी समेत जानें पूरी कहानी


पहले लोग कहते थे अखिलेश के सामने क्यों लड़े, अब यादव समाज हमारे साथ- जिले में फिर खिलेगा कमल-दिनेश लाल यादव 'निरहुआ'


WATCH LIVE TV