Sawan Kanwar Yatra 2022: 7 फीट से ज्यादा ऊंची कांवड़ पर रहेगी रोक, कांवड़ यात्रा में इन नियमों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1251658

Sawan Kanwar Yatra 2022: 7 फीट से ज्यादा ऊंची कांवड़ पर रहेगी रोक, कांवड़ यात्रा में इन नियमों का रखें ध्यान

Sawan Kanwar Yatra 2022: महीने श्रावण मास या सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई से होने जा रही है. कांवड़ मेले को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने कमर कस ली है. उत्तराखंड पुलिस द्वारा इस बार कांवड़ियों से पुलिस द्वारा देवभूमि एप पर रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खोला जाएगा. इसके अलावा यात्रा पर आने वाले कांवड़ियों को अपने साथ कोई ना कोई पहचान पत्र भी जरूर रखना चाहिए. 

Sawan Kanwar Yatra 2022: 7 फीट से ज्यादा ऊंची कांवड़ पर रहेगी रोक, कांवड़ यात्रा में इन नियमों का रखें ध्यान

Sawan Kanwar Yatra 2022: आगामी कांवड़ मेले के दौरान करीब चार करोड़ कांवड़ियों के हरिद्वार आने का अनुमान लगाया जा रहा है. कांवड़ मेले को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने कमर कस ली है. उत्तराखंड पुलिस द्वारा इस बार कांवड़ियों से पुलिस द्वारा देवभूमि एप पर रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खोला जाएगा. इसके अलावा यात्रा पर आने वाले कांवड़ियों को अपने साथ कोई ना कोई पहचान पत्र भी जरूर रखना चाहिए. 

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों से इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने अपील की है. उन्होंने बताया कि कांवड़ मेले के दौरान करीब दस हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जायेगी. डीजीपी अशोक कुमार ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड, यूपी, हरियाणा और पंजाब को मिलाकर 45 जोन और 175 सेक्टर बनाए जाएंगे. 

इसके साथ ही उन्होंने कांवड़ियों से 7 फीट से नीची कांवड़ लाने और शांतिपूर्ण तरीके से कांवड़ यात्रा करने की अपील भी की है. साथ ही उन्होंने अपील की है कि कांवड़ मेले को शांति पूर्वक कराने में सहयोग करें. उन्होंने कहा कि हम इस बार एक एप डेवलप कर रहे हैं. यात्री उस पर रजिस्ट्रेशन कराकर आएं तो हमें उनके लिए व्यवस्था करने में आसानी होगी. 

14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन
हिंदू पंचाग के अनुसार हिंदू वर्ष के पांचवे महीने श्रावण मास या सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई से होने जा रही है. इसी के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी. जो 12 अगस्त तक चलेगी. शिव भक्त इस महीने का खास तौर पर इंतजार करते हैं. मनेकामनाएं पूरी करने के लिए सावन में श्रद्धालु कांवड़ यात्रा निकालते हैं. पवित्र गंगा नदी से जल भरने के बाद उससे शिव जी का अभिषेक करते हैं. 

वहीं, इस बार सीएम पुष्कर धामी ने  उत्तराखंड आने वाले कांवड़ियों से अपील की है कि इस बार सभी यात्रियों से वृक्षारोपण की अपील की है. उन्होंने कहा कि कांवड़ लेकर आने वाले श्रद्धालु कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं. इससे प्रदेश में 4 करोड़ से ज्यादा नए पौधे लगेंगे. 

WATCH LIVE TV

 

 

 

Trending news