Sawan Special: सावन में करें ये उपाय, मिलेगी आर्थिक तंगी से आजादी
Advertisement

Sawan Special: सावन में करें ये उपाय, मिलेगी आर्थिक तंगी से आजादी

हिन्दू धर्म में सावन माह एक विशेष महत्व रखता है. सावन के महीने की शुरुआत होते ही भगवान शिव के भक्तों का त्योहार शुरू हो जाता है. हमने त्यौहार इसलिए कहा क्योंकि कांवरिया सावन माह को एक पर्व की तरह ही मनाते हैं.

Sawan Special: सावन में करें ये उपाय, मिलेगी आर्थिक तंगी से आजादी

Sawan Special: हिन्दू धर्म में सावन माह एक विशेष महत्व रखता है. सावन के महीने की शुरुआत होते ही भगवान शिव के भक्तों का त्योहार शुरू हो जाता है. हमने त्यौहार इसलिए कहा क्योंकि कांवरिया सावन माह को एक पर्व की तरह ही मनाते हैं. वहीं, शास्त्रों में जीवन की सुख-शांति और समृद्धि के लिए सावन मास में कुछ उपाय बताए गए हैं. जिसे करने से न केवल आर्थिक तंगी दूर होती है, बल्कि रोग और दोष से भी मुक्ति मिलती जाती है.

इस दिन से हो रही शुरुआत 
आपको बता दें कि सावन की शुरुआत इस बार 14 जुलाई 2022 को गुरुवार से हो रही है. वहीं, सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा, दूसरा सोमवार 25 जुलाई, तीसरा 1 अगस्त और चौथा सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा. आपको बता दें कि 12 अगस्त शुक्रवार को सावन का आखिरी दिन पड़ रहा है.

आइए जानते हैं क्या हैं उपाय-

दांपत्य जीवन के लिए उपाय
ज्योतिषशास्त्र की मानें तो, अगर आपके दांपत्य जीवन में अड़चनें आ रही हैं, आए दिन समस्या होती है, तो सावन के पूरे महीने पति-पत्नी एक साथ मिलकर भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें. दोनों मिलकर विधिवत महादेव की पूजा करें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगी. इतना ही नहीं दोनों का रिश्ता भी मजबूत होगा.

मिलेगा धन प्राप्ति के नया मार्ग 
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, नौकरी और व्यवसाय में उन्नति के लिए शिवरात्रि पर माता पार्वती को चांदी की बिछिया या पायल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से धन प्राप्ति के नए अवसर मिलेंगे. इसके अलावा शिव शक्ति को केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं. जिससे न सिर्फ नौकरी व व्यवसाय में उन्नति मिलेगी, बल्कि धन प्राप्ति के मार्ग भी खुलेंगे.

यह करने से होगी धन संबंधित समस्या दूर
धन की समस्या बेहद आम है, लेकिन यदि आपको धन की समस्या लगातार हो रही है, साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए जो भी कार्य करते हैं, तो उसमें रुकावट आती है तो सावन में ये उपाय करें. इसके जिए सावन के सोमवार को अनार के रस से भोलेनाथ का अभिषेक करें. ऐसा करने से सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी. आपको बता दें कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी भक्त सच्चे मन से सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है, खुद भगवान शिव उनकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. 

शादीशुदा जोड़े यह जरूर करें 
आपको बता दें कि अगर शादीशुदा जोड़े सावन के सभी सोमवार का व्रत रखते हैं, तो उन्हें काफी लाभ होगा. सावन में वह भगवान शिव के साथ माता पार्वती को चावल की खीर चढ़ाएं. जिससे उनके जीवन की सभी विपत्तियां दूर हो जाएंगी. दोनों को माता पार्वती और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होगा. जीवन को नई दिशा भी मिलेगी.

परिवार को रोगों से मुक्ति रखने के लिए ये करें
अपने परिवार के बेहतर स्वास्थ्य स्वास्थ्य के लिए सरसों का तेल काफी कारगर है. हालांकि इस वक्त सरसों का तेल काफी महंगा है लेकिन भक्तों की आस्था के सामने महंगाई की क्या है. आपको बता दें कि सावन के किसी सोमवार को केवल एक बार सरसों के तेल का भगवान शिव का रुद्राभिषेक जरूर करें. ऐसा करने से परिवार के सभी सदस्यों को रोग और दोष से मुक्ति मिलेगी.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news