Benefits of Shilajit:  जब भी शिलाजीत की बात आती है तो पुरुषों के लिए इसके फायदों की चर्चा होती है. क्या आप जानते हैं कि ये महिलाओं की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी होती है? शिलाजीत में अच्छी आयुर्वेदिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो न सिर्फ शरीर की शक्ति बढ़ाती हैं बल्कि इसे ठीक करने के लिए भी काम आती हैं. कई स्टडीज ये दावा करती हैं कि शिलाजीत आखिर किस तरह से महिलाओं की हेल्थ के लिए फायदेमंद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिलाजीत (Shilajit) को इंडियन वियाग्रा (Indian Viagra) कहा जाता है. इसके सेवन से कई शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं. ये भ्रांति है कि ये केवल शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, जबकि सच यह है कि यह कई बीमारियों में फायदेमंद है. आयुर्वेद में भी इसका उल्लेख किया गया है.


अक्सर महिलाएं शरीर में दर्द,थकान, सुस्ती जैसी शिकायतें आम करती हैं.  महिलाओं को ये दिक्कतें ज्यादातर पीरियड्स के समय ज्यादा बढ़ जाती हैं. ऐसे में शिलाजीत शरीर का एनर्जी लेवल सही बनाए रखने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं शिलाजीत का सेवन करने से महिलाओं को होते हैं कौन से फायदे होते हैं.


इन दिनों महिलाओं के भीतर लिबिडो (सेक्स की इच्छा में कमी) की समस्या काफी तेजी से फैल रही है. महिलाओं में कामेच्छा (लिबिडो) की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है.  इसके कई कारण हो सकते हैं.  कम कामेच्छा का अर्थ है यौन संबंध बनाने की कमी या संभोग करने की रुचि समाप्त हो जाना. इसमें शिलाजीत एक बड़ा उपाय हो सकता है.


Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास


स्किन के लिए फायदेमंद, डिटॉक्स का भी काम करता है शिलाजीत
शिलाजीत का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी किया जाता है.  खास बात यह है कि ये सभी तरह की स्किन पर असर करती है. बाजार में इसके प्रोडक्ट भी मिलते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छी साबित हो सकती है.  शिलाजीत का सेवन करने से ऑर्गन्स डिटॉक्स होते हैं. यह खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति करके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है.


Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामवाण दवा है Limestone


महिलाओं की फर्टिलिटी बेहतर करता है शिलाजीत
शिलाजीत पुरुषों में ही पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम नहीं करती है, बल्कि ये महिलाओं की भी फर्टिलिटी को बेहतर बनाने का काम करती है. महिलाओं की रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छी बनाए रखने में शिलाजीत बहुत काम आता है.


शिलाजीत आयरन का एक बड़ा स्रोत है.  यह महिलाओं में हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं और हेमटोक्रिट के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. शिलाजीत मन को शांत करके तनाव और चिंता के स्तर को भी कम करने में मदद करता है. यह अच्छी नींद दिलाने में मदद करके तनाव से निपटने में मदद करता है. इसके अलावा, माना जाता है कि शिलाजीत हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। जिससे व्यक्ति का मूड अच्छा रहता है और वो उसे तनाव नहीं महसूस होता.


Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट


हड्डियों की समस्या होगी दूर
महिलाओं में हड्डियां कमजोर होना एक आम समस्या है. जिसका सामना ज्यादातर महिलाओं को करना पड़ता है. कमजोर हड्डियों के पीछे मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन हॉर्मोन में कमी भी होती है. शिलाजीत से मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने और हड्डियों की मजबूती और घनत्व को बरकरार रखने में हेल्प मिलती है.


मेमोरी बूस्‍टर है शिलाजीत
शिलाजीत हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  यह हमारी मेंटल हेल्‍थ को स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है.ये मस्तिष्क में याद रखने की शक्ति को बढ़ाने का काम भी करता है.


शिलाजीत क्या है!
ये हिमालयी इलाकों में पाया जाने वाला एक काला पदार्थ होता है. ये कई औषधीय पेड़-पौधों के सड़ने के बाद बनता है. भारतीय बाजार में इसकी कीमत बहुत ज्यादा है. इसे सेक्स ड्राइव बढ़ाने में Helpful बताया गया है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इसका जिक्र है. हजारों सालों से इसका सेवन किया जाता है. कुछ समय पहले एक सर्वे में सामने आया था कि इसका सेवन तनाव कम करने में भी सहायक है.


शिलाजीत की पहचान (Shilajit)
आमतौर पर शिलाजीत चिपचिपी और काले-भूरे रंग की दिखाई देती है. इसका स्वाद कड़वा, कसैला और  गर्म होता है. शिलाजीत के सूखने पर उसमें गौमूत्र जैसी गंध आती है. शिलाजीत में पाए जाने वाला जींक, फुलविक एसिड और मैग्नीशियम उच्च शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करने के लिए एक दवा के रूप में अच्छा काम करता है. शिलाजीत के सेवन से शरीर की ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी होती है और ब्लड शुगर के स्तर को भी संतुलित करने में मददगार होता है.


Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!


कितना सेवन करें
ज्यादा मात्रा में Shilajit का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. जिन लोगों को किसी भी तरह की एलर्जी हो उनको इसका इस्तेमाल सोच-समझ कर करना चाहिए. हर बीमारी के लिए इसका प्रयोग अलग तरीके से होता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. इसके ज्यादा सेवन करने  से स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें हो जाती हैं.


Immunity Booster है नीम के साथ मिश्री का सेवन, शारीरिक कमजोरी और थकान होगी दूर और फायदे होंगे बेशुमार


शिलाजीत के साइड इफेक्ट (Shilajit Side Effects)
इससे शरीर का तापमान बढ़ता है. इसके ज्यादा सेवन से हाथ-पैर और पेट में भारीपन सा महसूस होने लगता है. शरीर का तापमान संतुलित न रहने के कारण आपका मूड  भी बिगड़ सकता है. सिर दर्द जैसी परेशानियां भी होती हैं. पैरों और हाथों के तलवों में अधिक जलन और गर्मी महसूस होने जैसी समस्या भी शिलाजीत के अधिक सेवन की वजह से होता है. शिलाजीत के सेवन से उल्टी होना, बेचैनी महसूस करना या फिर हार्ट बीट जैसी समस्या दिख सकती है. गर्मी और एलर्जी के चलते त्वचा पर फोड़े-फुंसी, रैशेज और इरिटेशन जैसी परेशानियां दिख सकती है.


डिस्क्लेमर: आप यहां पर दी जानकारी को डॉक्टरी परामर्श न समझें. अगर शरीर में कोई भी परेशानी है या कोई दवा लेना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.


Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट


Watch Tv Link